अयोध्या में राममंदिर मामले की सुनवाई टली, अगली सुनवाई 10 जनवरी को होगी | Hearing today in Supreme Court on Ram Janmabhoomi and Babri Masjid dispute

अयोध्या में राममंदिर मामले की सुनवाई टली, अगली सुनवाई 10 जनवरी को होगी

अयोध्या में राममंदिर मामले की सुनवाई टली, अगली सुनवाई 10 जनवरी को होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : January 4, 2019/3:13 am IST

नई दिल्ली। अयोध्या में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई एक बार फिर टल गई है। अब मामले की सुनवाई 10 जनवरी को होगी। तीन नए जजों की बेंच मामले की सुनवाई करेगी।  सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में इस मामले से जुड़ी याचिकाओं पर जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया था। सिर्फ तीन मिनट चली सुनवाई में अदालत ने कहा था कि अभी कोर्ट की प्राथमिकता में और भी मामले हैं।

पढ़ें-बीजेपी ने छत्तीसगढ़ और मप्र में नेता प्रतिपक्ष चुनने तय किए पर्यवेक्षक, राजनाथ…

सुप्रीम कोर्ट की पीठ को इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 13 अपीलों समेत कुल 14 याचिकाओं पर सुनवाई करनी है। आपको बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने 30 सितंबर 2010 को 2.77 एकड़ जमीन को तीन पक्षों सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला में बराबर-बराबर बांटने का फैसला सुनाया था। हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में हिंदू महासभा और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है।

पढ़ें- मुंबई हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश चंद्रशेखर धर्माधिकारी का नि..

इसके बाद इस मामले में कई और पक्षकारों ने याचिकाएं लगाईं। कुल 13 याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट के समक्ष विचाराधीन हैं। सभी याचिकाएं विवादित जमीन के मालिकाना हक को लेकर ही है। जिन पर अब सुप्रीम कोर्ट को सुनवाई करनी है। लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही राम मंदिर निर्माण की मांग तेज हो गई है। आरएसएस, विहिप समेत कई धार्मिक और हिंदू संगठन सरकार पर राम मंदिर निर्माण के लिए संसद में अध्यादेश लाने का दबाव डाल रहे हैं। ऐसे में आज सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई काफी अहम है।