छत्तीसगढ़ में 'बर्ड-फ्लू' की पुष्टि के बाद हाई अलर्ट जारी, इस जिले मेें सामने आया पहला मामला, सावधानी बरतने के निर्देश | High alert issued after confirmation of 'bird-flu' in Balod

छत्तीसगढ़ में ‘बर्ड-फ्लू’ की पुष्टि के बाद हाई अलर्ट जारी, इस जिले मेें सामने आया पहला मामला, सावधानी बरतने के निर्देश

छत्तीसगढ़ में 'बर्ड-फ्लू' की पुष्टि के बाद हाई अलर्ट जारी, इस जिले मेें सामने आया पहला मामला, सावधानी बरतने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : January 14, 2021/1:38 pm IST

रायपुर। राज्य के बालोद जिले से जांच के लिए भेजे गए कुक्कुट (चिकन) सेम्पल की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल से आज शाम प्राप्त रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान ने इसकी सूचना छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्य सचिव सहित संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को दी है। राज्य में बर्ड-फ्लू का यह पहला मामला है जो बालोद जिले में मिला है।

पढ़ें- केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात, अब इन कर्मचारियों को …

बालोद जिला स्थित जी.एस. पोल्ट्री फार्म गिधाली में कुक्कुट (चिकन) के 5 सेम्पल बीते 11 जनवरी को जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजे गए थे। जांच में पांचों सेम्पल एच-5 एन-8 एविएन इनफ्लुएंजा वायरस से ग्रसित पाए गए। सेम्पल की ट्रेकियल स्वाब एवं क्लोकल स्वाब की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव पायी गई है। इसको लेकर राज्य के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है ।

पढ़ें- रमन हम पर उंगली उठाने से पहले अपना पिछला कार्यकाल द.

संचालक पशु चिकित्सक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार संक्रमित फार्म से एक किलोमीटर परिधि क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

पढ़ें- केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात, अब इन कर्मचारियों को …

संक्रमित क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित किया जा रहा है। इसके साथ ही मनुष्यों एवं वाहनों के आवागमन को भी सीमित करने की कार्रवाई की जा रही है। बालोद के जीएस पोल्ट्री फार्म गिधाली के एक किलोमीटर से 10 किलोमीटर परिधि क्षेत्र को निगरानी क्षेत्र घोषित किया जा रहा है।

 
Flowers