चायना आयटम्स की जलाई गई होली, चीन की चुनौती, विरोध के बावजूद खरीदना हमसे ही पड़ेगा | Holi burnt to China items China's challenge We will have to buy it despite opposition

चायना आयटम्स की जलाई गई होली, चीन की चुनौती, विरोध के बावजूद खरीदना हमसे ही पड़ेगा

चायना आयटम्स की जलाई गई होली, चीन की चुनौती, विरोध के बावजूद खरीदना हमसे ही पड़ेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : March 20, 2019/9:32 am IST

नई दिल्ली । होली पर होलिका के साथ चाइना मेड सामान की होली जलाई जा रही है। झारखंड के जमशेदपुर में व्यापारियों ने चीन का विरोध करते हुए चीनी सामान को जलाया। व्यापारियों ने यहां बिस्तुपुर बाजार में चीनी खिलौने, मोबाइल फोन, सीसीटीवी कैमरा, फुटवियर, कपड़ों और अन्य सामानों को जलाकर चीन के प्रति विरोध जताया है। दिल्ली में भी व्यापारियों ने चीनी सामान को जलाया है। इसके साथ ही भारत में चीन के सामान को बॉयकॉट करने की मांग भी उठ रही है।

ये भी पढ़ें –दिल्ली में कांग्रेस की आज से तीन दिवसीय अहम बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर होगी चर्चा

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आत्मघाती हमले में जैश-ए-मोहम्मद की स्वीकारोक्ति और उसके बाद चीन का उसको समर्थन देने से भारतीय लोगों में गुस्सा है। पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने से बचाने के लिए चीन ने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल किया है। भारत की इस कोशिश में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन को छोड़कर बाकी सभी देशों ने भारत का साथ भी दिया। लेकिन चीन ने लगातार चौथी बार भारत की इस कोशिश को रोक आतंकी मसूद को बचाया है। इस घटना के बाद से ही देशभर के लोगों में चीन को लेकर गुस्सा है।

ये भी पढ़ें –धू-धू कर जलेगा आतंक का आका मसूद अजहर, तैयारी पूरी.. देखिए

देश के कई शहरों में चीनी सामान के होली जलाने पर अब चीन का बयान भी सामने आया है। यहां के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि भारतीयों को पसंद हो या नहीं उन्हें चीनी सामान का इस्तेमाल तो करना होगा। इस लेख में लिखा है कि भारत का विनिर्माण उद्योग अभी भी अविकसित है और इसमें प्रतिद्वंद्विता की क्षमता नहीं है। इसी वजह से यहां ‘बॉयकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स’ मुहिम असफल हो गई है।

ये भी पढ़ें –वंशवाद पर मोदी का कांग्रेस पर वॉर, कहा- प्रेस से पार्लियामेंट, सोल्जर्स से फ्री स्पीच,

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े इस अखबार में कहा गया है कि ‘कुछ भारतीय विश्लेषक मेड इन चाइना सामान के बहिष्कार की बात कर रहे हैं। विशेष तौर पर तब से जब से मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रयास को यूएन में चीन द्वारा रोका गया है। ट्विटर पर हैशटैग बॉयकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स भी काफी लोकप्रिय रहा। लेकिन इतने सालों में ये बहिष्कार कितना सफल हुआ । ये इसलिए क्योंकि भारत खुद सामान का उत्पादन नहीं कर सकता है।’ चीन ने भारतीय व्यवसायियों को चुनौतीभरे लहजे में कहा है कि आप में वो काबिलियत नहीं है कि आप इतना उत्पादन कर सकें।