अब होम आइसोलेशन की सुविधा खत्म, नए कोरोना मरीजों को जाना होगा कोविड सेंटर, इस राज्य सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन | Home isolation facility of Corona patients dismantled, government of this state released new guideline

अब होम आइसोलेशन की सुविधा खत्म, नए कोरोना मरीजों को जाना होगा कोविड सेंटर, इस राज्य सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

अब होम आइसोलेशन की सुविधा खत्म, नए कोरोना मरीजों को जाना होगा कोविड सेंटर, इस राज्य सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 25, 2021/8:30 am IST

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है, अब नए मरीजों को कोविड सेंटर जाना होगा यानी होम आइसोलेशन की सुविधा को खत्म कर दिया गया है, यहां राज्य सरकार को जानकारी मिल रही थी कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के कारण कई जगह पर कोरोना का प्रसार हो रहा है, इस वजह से यह फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें: देश में कोविड-19 के नमूनों के संक्रमित आने की दर 9.54 प्रतिशत हुई : स्वास्थ्य…

महाराष्ट्र के उन जिलों में होम आइसोलेशन की सुविधा बंद की गई है, जहां पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है, कोल्हापूर, सांगली, सातारा, यवतमाळ, अमरावती, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापूर, अकोला, बुलढाणा, वाशीम, बीड, गडचिरोली, अहमदनगर, उस्मानाबाद जिले में होम आइसोलेशन बंद कर दिया गया है। हालांकि, बीएमसी ने अभी होम आइसोलेशन की इजाजत दी है।

ये भी पढ़ें: न्यायालय ने पश्चिम बंगाल से पलायन रोकने की याचिका पर केंद्र, राज्य …

महाराष्ट्र सरकार के अनुसार भले ही केस कम हो रहे हैं, लेकिन सावधानियां जारी रखना है, कई बार शिकायत मिल रही थी कि होम आइसोलेशन का पालन मरीज ठीक से नहीं कर रहे हैं, इस वजह से उनके घर वालों के साथ आस-पास के लोग भी संक्रमित हो रहे हैं, ऐसे में बाकी लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए मरीजों को अब कोविड सेंटर में रहना होगा।

ये भी पढ़ें: अदालत ने नवनीत कालरा की जमानत याचिका पर सुनवाई टाली

होम आइसोलेशन को खत्म करने का फैसला उस वक्त आया है, जब महाराष्ट्र में कोरोना का ग्राफ गिर रहा है, अब अस्पतालों और कोविड सेंटर पर दबाव कम हुआ है, इसी वजह से होम आइसोलेशन को खत्म करके अब नए मरीजों को कोविड सेंटर में एडमिट करने का फैसला लिया गया है, जिससे उन पर ध्यान रखा जाएगा और बाकी लोगों में संक्रमण का खतरा भी कम होगा।

ये भी पढ़ें:  मौजूदा चुनौती का सामना करने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की …

महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि हर उम्र के लोगों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी गई है, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि जो लोग पहले से होम आइसोलेशन में हैं, उनके निकलने की जरूरत नहीं है, लेकिन अब जो नए केस आएंगे, उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की इजाजत न होगी। उन्हें कोविड सेंटर में रहना होगा।