दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल तैयार, जानें खासियत | Hong Kong-Zhuhai-macau Sea Bridge:

दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल तैयार, जानें खासियत

दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल तैयार, जानें खासियत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:55 AM IST, Published Date : October 23, 2018/7:26 am IST

विश्व का सबसे लम्बा समुद्री पुल यातायात के लिए तैयार है। इसे 24 अक्तूबर को चीन-हांगकांग के बीच  सड़क यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।  पर्ल रिवर एस्चुरी के लिंगदिंग्यांग जल क्षेत्र में बना 55 किलोमीटर लंबा यह पुल विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल है।इसे बनाने में लगभग 9 साल लगे हैं।  

दिसंबर 2009 में  शुरू हुई इस  परियोजना पर कई अरब डॉलर का खर्च हुआ। बताया जा रहा है कि इस पुल से यात्रा करने के बाद  इससे हांगकांग से जुहाई की यात्रा का समय तीन घंटे से घटकर महज आधा घंटा रह जाएगा। इसके अलावा यह पर्ल नदी के मुहाने पर स्थित अन्य शहरों को भी जोड़ेगा। 

 

जानें खासियत

हांगकांग-जुहाई-मकाओ पुल से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि पुल के निर्माण में करीब चार लाख टन इस्पात का इस्तेमाल हुआ। पूरी परियोजना पर करीब 10.7 अरब डॉलर का खर्च आया। पानी के नीचे बनी 6.7 किलोमीटर लंबी सुरंग के निर्माण किया गया है।  

पुल की कुल लंबाई 55 किलोमीटर हैऔऱ 35 किलोमीटर पुल का निर्माण समुद्र के ऊपर किया गया है। इस पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से वाहनों को चलाया जा सकेगा। हांगकांग से जुहाई की यात्रा जिसमें पहला 3 घंटे का समय लगता था, अब महज 30 मिनट में पूरा हो जाएगा। पुल का निर्माण कार्य पूरा होने में 9 साल का समय लगा है। अगर आप भी कहीं जानें की सोच रहे हैं तो पर्यटन की दृस्टि से यह अच्छा ऑप्सन हो सकता है। 

वेब डेस्क IBC24