कितना बदल गया है सूरज, नासा ने 10 साल अध्ययन करने के बाद जारी किया वीडियो.. आप भी देखिए | How much the sun has changed, NASA released the video after 10 years of study .

कितना बदल गया है सूरज, नासा ने 10 साल अध्ययन करने के बाद जारी किया वीडियो.. आप भी देखिए

कितना बदल गया है सूरज, नासा ने 10 साल अध्ययन करने के बाद जारी किया वीडियो.. आप भी देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 28, 2020/9:13 am IST

नई दिल्ली। सूर्य का पिछले 10 सालों से अध्ययन कर रही नासा ने सूरज का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में 2 जून 2010 से 1 जून 2020 तक अध्ययन किया गया है। इन दस सालों के दौरान सूर्य में हुए बदलावों को दिखाया गया है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में करीब 20 हजार नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 410 न…

नासा ने एक बयान में टाइम-लैप्स वीडियो जारी करते हुए कहा कि टाइम-लैप्स फुटेज में सूर्य के 10 साल के सौर चक्र के दौरान होने वाली गतिविधि में वृद्धि और गिरावट को दिखाया गया है। नासा ने कहा कि यह सूरज बहुत बदल गया है। इस गतिविधि से वैज्ञानिकों को हमारे सबसे करीबी तारे के कामकाज के बारे में और अधिक समझने में मदद मिली है। साथ ही यह सौर मंडल को कैसे प्रभावित करता है, यह बात भी सामने आई है। नासा के अनुसार, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र एक चक्र से गुजरता है। जिसे सौर चक्र कहा जाता है। हर 10 साल बाद सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र पूरी तरह से बदल जाता है।

पढ़ें- चीन ने अब नेपाल के 10 जगहों पर किया कब्जा, चीनी कब्जे में रुई गुवान…

यह 10 साल का टाइम लैप्स वीडियो 17.1 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य पर ली गई हैं। एक अति पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य से ली गई ये तस्वीरें सूर्य की सबसे बाहरी वायुमंडलीय परत को दर्शाता है। नासा द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में 10 साल को एक घंटे एक मिनट के जरिए दिखाया गया है। वीडियो में हर एक सेकंड एक दिन को दिखाता है। 

पढ़ें- नेपाल भारतीय सीमा तक कर रहा सड़क निर्माण, चीन तक पहुंच बना रहा आसान

नासा ने कहा कि सोलर ऑब्जर्वेटरी ने 10 साल तक सूर्य पर नजर रखा गया, साथ ही साथ उसने सूर्य की 45 करोड़ हाई-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें ली हैं और दो करोड़ गीगाबाइट डेटा भी इकट्ठा किया है।