स्टिंग में दावा, भारत-श्रीलंका के बीच गॉल टेस्ट था फिक्स, आईसीसी ने शुरु की जांच | ICC Starts Probe :

स्टिंग में दावा, भारत-श्रीलंका के बीच गॉल टेस्ट था फिक्स, आईसीसी ने शुरु की जांच

स्टिंग में दावा, भारत-श्रीलंका के बीच गॉल टेस्ट था फिक्स, आईसीसी ने शुरु की जांच

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 27, 2018/10:23 am IST

नई दिल्ली। एक विदेशी समाचार चैनल ने स्टिंग ऑपरेशन में दावा किया है कि पिछले वर्ष गॉल में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में पिच से छेड़छाड़ की गई थी। इस पर आईसीसी ने जांच शुरु कर दी है। अल जजीरा टीवी नेटवर्क ने यह दावा किया है। अल जजीरा के अनुसार मुंबई के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रॉबिन मॉरिस ने स्वीकारा है कि पिच से छेड़छाड़ के लिए उसने पिछले साल गॉल में एक मैदानकर्मी को रिश्वत दी थी। यह मैच 26 से 29 जुलाई तक भारत और श्रीलंका के बीच गॉल में खेला गया था।

इस स्टिंग ऑपरेशन की कुछ झलकियां इस चैनल ने ऑनलाइन मीडिया में डाली हैं। आईसीसी के भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने जारी किए गए एक बयान में कहा कि, ‘हमने अब तक मिली सीमित जानकारी के आधार पर अपने सदस्य देशों के भ्रष्टाचार निरोधक सहकर्मियों के साथ मामले की जांच शुरू कर दी है’।

यह भी पढ़ें : विपक्षी गठबंधन पर बोले रमन- 10 सिर हो जाएं, जीत राम की ही होगी, भड़की कांग्रेस ने ये कहा

 

मार्शल ने कहा, ‘हमने अनुरोध किया है कि क्रिकेट में भ्रष्टाचार से जुड़े सारे सबूत और सहायक सामग्री हमें उपलब्ध करवाई जाए, ताकि हम पूरी जांच कर सकें। चैनल ने दावा किया है गॉल स्टेडियम में असिस्टेंट मैनेजर, मैदानकर्मी थरंगा इंडिका ने कहा कि वह गेंदबाजों या बल्लेबाजों की मददगार पिच बना सकते हैं, अगर आपको स्पिन गेंदबाजी या तेज गेंदबाजी या बल्लेबाजी की मददगार पिच चाहिए तो यह भी हो जाएगा’।

स्टिंग में मॉरिस ने इंडिका की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘होगा यह कि वह और हम ऐसी पिच बना सकते हैं, जिस पर जो चाहे वैसा ही होगा। वह मुख्य मैदानकर्मी है और सहायक मैनेजर भी’। इंडिका ने कहा कि उसने बल्लेबाजों की मददगार पिच बनाई थी। उसने कहा, ‘भारत बल्लेबाजों के लिए बने पिच पर खेला. हमने विकेट को पूरी तरह से दबाया और उस पर पानी डालकर कड़ा कर दिया’।

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग का आदेश, जमे अधिकारियों का होगा तबादला, कलेक्टर-एसपी आएंगे दायरे में

 

बता दें कि यह मैच भारत ने 304 रनों से जीता था। पहली पारी में भारत ने 600 रन बनाए। दूसरी पारी भारत ने तीन विकेट पर 240 के स्कोर पर घोषित की। श्रीलंका 291 और 245 रन ही बना पाई थी।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers