ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर आम जनता को ही नहीं पुलिस वालों को भी देना होगा जुर्माना, वो भी दोगुना, जानिए क्या है नियम

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 06 Sep 2019 05:19 PM, Updated On 06 Sep 2019 05:10 PM

नई दिल्ली: मोदी सरकार द्वारा पूरे देश में 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर दिया है। हालांकि कुछ राज्य की सरकारों ने इसे लागू करने के पक्ष में विचार करने की बात कही है, लेकिन नए नियम के लागू होते ही पूरेे देश में इसका विरोध होने लगा है। वहीं, दूसरी ओर लापरवाह वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। कहीं 15 हजार की कीमत वाल स्कूटर पर 23 हजार का चालान कट रहा है तो कहीं ऑटो का 32 हजार का चालान काटा जा रहा है। कुछ लोगों के मन में यह भी सवाल है कि य​ह नियम सिर्फ जनता के लिए है या पुलिस वालों के लिए भी ऐसा काई नियम है।

Read More: मंत्री कवासी लखमा का ये अंदाज देखकर आप भी हो जाएंगे लोट-पोट, VIP कल्चर से दूर जनता दरबार लगाकर सुनी समस्याएं

तो चलिए हम आपको बताते हैं नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ क्या नियम बनाए गए हैं। नए नियम के अनुसार अगर कोई पुलिसकर्मी यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे दोगुना चालान भरना होगा।

Read More: बिना हेलमेट लगाए पत्नी के साथ बाइक पर घूमने निकले थे मंत्रीजी, ट्रैफिक पुलिस ने थमा दिया चालान

नए मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 210-बी में इस बात का उल्लेख किया गया है कि अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने का अधिकार प्राप्त किसी भी प्राधिकरण या अधिकारी द्वारा यदि इस अधिनियम के तहत अपराध किया जाता है, तो उस अपराध के लिए दोगुना दंड के लिए उत्तरदायी होगा। यानी कि यदि कोई पुलिसकर्मी ट्रैफिक नियमों का उलंघन करता है तो उसे 200 प्रतिशत ज्यादा जुर्माना भरना होगा।

Read More: जम्मू कश्मीर मामले पर IAS ने दिया इस्तीफा, कहा लोकतंत्र के बुनियादी ढांचे से किया जा रहा समझौता

वहीं, धारा 210-बी में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि नाबालिग द्वारा वाहन चलाते पाए जाने पर वाहन मालिक को जेल हो सकती है। बता दें सरकार ने नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माना की रकत 10 गुना तक बढ़ा दिया है। इसी बात को लेकर विरोध लगातार जारी है। नए नियमों का विरोध कर रहे लोगों ने सोशल मीडिया पर भी अपनी भड़ास निकाली है।

Read More: 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम' में बेहतर कार्य के लिए रायगढ़ जिले को मिला सम्मान

Web Title : If Police Man Break traffic rule they will pay 200 percent fine

जरूर देखिये