कोरोना टीका लगने के बाद अगर दिखें ये लक्षण, तो समझ जाएं वैक्सीन कर रही अच्छा काम | If you see these symptoms after the corona vaccine, then understand the good work the vaccine is doing

कोरोना टीका लगने के बाद अगर दिखें ये लक्षण, तो समझ जाएं वैक्सीन कर रही अच्छा काम

कोरोना टीका लगने के बाद अगर दिखें ये लक्षण, तो समझ जाएं वैक्सीन कर रही अच्छा काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : April 29, 2021/11:47 am IST

नईदिल्ली। देश में 1 मई से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है, इसे लेकर लोगों में तरह तरह की भ्रांतियां हैं, इस चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगो को वैक्सीन लगना हैं, इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो गई है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि वैक्सीन लगने के बाद वो कौन से लक्षण हैं जिनसे आप समझ सकते हैं कि वैक्सीन आपके शरीर में अच्छा काम कर रही है।

read more: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने जीता कोरोना से जंग, अस्पताल से हुए डिस्चार्ज

आपको बता दें कि अमेरिका ने भी ये माना है कि भारत की स्वदेशी वैक्सीन Covaxin कोरोना के अलग-अलग 617 प्रकारों पर असरदार है और ये दुनिया की सबसे अच्छी वैक्सीन में से एक है, ये बात अमेरिका के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची ने कही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची का कहना है कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद आपको हल्का दर्द महसूस हो सकता है या ठंड लग सकती है, इसका मतलब ये है कि आपका इम्यून सिस्टम तेजी से काम कर रहा है।

read more: अब हर हफ्ते तीन दिन का होगा संपूर्ण लॉकडाउन, इस राज्य सरकार ने जारी…

वैक्सीन इम्यून सिस्टम को COVID-19 स्पाइक प्रोटीन नाम के एक वायरल प्रोटीन को पहचानने और इसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने में मदद करती है, एंटीबॉडी से खराब होने के बाद ये प्रोटीन वायरस को तेजी से बढ़ने और बीमारी फैलाने से रोकता है, इस प्रक्रिया में कुछ लोगों को साइड इफेक्ट महसूस हो सकते हैं। लोगों को बार-बार बताया जा रहा है कि यदि वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें वैक्सीन लगने वाली जगह में दर्द, थकान, सरदर्द, बुखार, या उल्टी, इनमें से किसी भी तरह के लक्षण दिखें तो यह संकेत हैं कि वैक्सीन अपना काम कर रही है, इनसे घबराने की जरूरत नहीं है।

read more: ‘पीएम मोदी इस्तीफा दो’ इस हैशटैग को फेसबुक ने किया ब्लॉक, बाद में क…

आपको बता दें कि खुद फाउची को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद उन्हें थकान और ठंड लगने जैसी समस्याएं हुई थीं, लेकिन ये सब एक दिन में ठीक हो गया, उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं। अगर आपको भी वैक्सीन की डोज लेने के बाद बुखार या थकान जैसे साइड इफेक्ट नजर आते हैं तो घबराएं नहीं बल्कि जितना ज्यादा हो सके आराम करें, इसके अलावा तरल पदार्थों का सेवन करें, इंजेक्शन लगने पर बाजू में सूजन आ गई है तो बर्फ से सिकाई करें।