तुरंत लगाया जाए देशव्यापी लॉकडाउन, कोरोना टास्क फोर्स ने दी पीएम मोदी को सलाह | Immediate nationwide lockdown, Corona task force advised PM Modi

तुरंत लगाया जाए देशव्यापी लॉकडाउन, कोरोना टास्क फोर्स ने दी पीएम मोदी को सलाह

तुरंत लगाया जाए देशव्यापी लॉकडाउन, कोरोना टास्क फोर्स ने दी पीएम मोदी को सलाह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : May 2, 2021/10:51 am IST

नईदिल्ली। पीएम मोदी सहित केंद्र सरकार को कोरोना की रोकथाम और प्रबंधन पर सलाह देने वाले टास्क फोर्स के कुछ सदस्य इस बात पर बहुत ज़ोर दे रहे हैं कि तुरंत देशव्यापी लॉकडाउन लगाया जाए। इस टास्क फोर्स के मुखिया डॉ वीके पॉल हैं जो प्रधानमंत्री को सीधे रिपोर्ट करते हैं। टास्क फोर्स में एम्स और आईसीएमआर जैसे संस्थानों के विशेषज्ञ रखे गए हैं। सूत्रों की माने तो उन्होंने संक्रमण चक्र तोड़ने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की वकालत की है।

read more: दिल्ली के स्वास्थ्य सत्येंद्र जैन के पिता का कोरोना से निधन, सीएम केजरीवाल ने जताया शोक

इन एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमें तुरंत संक्रमण चक्र तोड़ने की जरूरत है। क्योंकि चिकित्सा संसाधन बुरी तरह चरमराए हुए हैं। अगर दैनिक संक्रमण की गति यही बनी रही तो चिकित्सा ढांचे की और भी बुरी हालत होगी। संसाधन बढ़ाने की भी हद होती है। ऐसे में हमें सबसे पहले संक्रमण संख्या घटानी होगी। इसके लिए संक्रमण चक्र तोड़ना ही होगा। देशव्यापी लॉकडाउन होगा तो संपर्क न होने से संक्रमण चक्र टूटेगा और मरीजों की संख्या में चार-चार लाख की दैनिक वृद्धि घट जाएगी।

हालाकि प्रधानमंत्री अभी इस पक्ष में नहीं दिख रहे, 20 अप्रैल को दिया गया प्रधानमंत्री का बयान उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन को टालने की हर कोशिश की जाए। इसे तभी लगाया जाए जब और दूसरा कोई रास्ता न बचा हो।

read more: 10 मई तक रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, इस राज्य के गृहमंत्री…

टास्क फोर्स के एक सदस्य ने की माने तो उन्होंने कहा कि ‘हम पिछले कुछ महीनों से यह बात जोर देकर कह रहे हैं कि जनता को बताया जाए कि देशव्यापी लॉकडाउन बहुत जरूरी हो गया है। जैसा इस समय हम कर रहे हैं थोड़ा यहां थोड़ा वहां यह सही नहीं है। क्योंकि संक्रमण तो पूरे देश में बढ़ रहा है। एक अन्य सदस्य ने कहा कि गलत एंगल से देख रहे हैं। स्वास्थ्य-चिकित्सा ढांचे को बेहतर करने की एक सीमा होती है। हमने ऑक्सीजन सप्लाइ सुधार ली है लेकिन बीमारों को देखते हुए अब भी इस गैस की किल्लत है। कोविड का मर्ज एक आदमी से दूसरे तक फैलता है। ऐसे में लॉकडाउन करके संक्रमण चक्र रोकना ही सही रास्ता है।