14 लाख करदाताओं को वित्त मंत्रालय ने दी बड़ी राहत, तत्काल प्रभाव से लंबित आयकर रिफंड जारी करने के निर्देश | immediately clear pending income tax refunds up to Rs 5 lakh

14 लाख करदाताओं को वित्त मंत्रालय ने दी बड़ी राहत, तत्काल प्रभाव से लंबित आयकर रिफंड जारी करने के निर्देश

14 लाख करदाताओं को वित्त मंत्रालय ने दी बड़ी राहत, तत्काल प्रभाव से लंबित आयकर रिफंड जारी करने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : April 8, 2020/1:19 pm IST

नई दिल्ली: लॉक डाउन के बीच वित्त मंत्रालय ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से 5 लाख तक के लंबित सभी लंबित आयकर रिफंड जारी करने का फैसला लिया है। मंत्रालय के इस फैसले का लाभ 14 लाख करदाताओं को मिलेगा। वहीं, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों सहित लगभग 1 लाख व्यापारिक संस्थाओं को राहत देते हुए, मंत्रालय ने सभी लंबित माल और सेवा कर और कस्टम रिफंड जारी करने का भी फैसला किया है।

Read More: धोनी के साथ पुरानी तस्वीर शेयर कर भावुक हुआ ये पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर! ट्वीट कर लिखी ये बात

इस संबंध में चित्त मंत्रालय ने कहा है किे इस फैसले से कुल 18,000 करोड़ रुपए की वापसी होगी। बता दें कि भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरो का प्रकोप लगातार जारी है। हालात को देखते हुए लॉक डाउन कर दिया गया है। लॉक डाउन के बाद सरकार ने व्यापारिक संस्थानों और उद्योगों को बंद करने का आदेश जारी किया है। इसी के चलते सरकार ने यह फैसला लिया है।

Read More: रायपुर मंडल ने कम्युनिटी हॉल, रेलवे इंस्टिट्यूट को क्वॉरेंटाइन सेंटर में बदला, मेडिकल स्टॉफ की होगी भर्ती

भारत के एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने 8 अप्रैल को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे अपने पत्र में महामारी के नेतृत्व वाले लॉकडाउन के प्रभाव को कम करने के लिए कई कारगर उपायों और 200-300 बिलियन डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज का प्रस्ताव रखा है।

Read More: खुद को सम्मानित करने की बात पर पीएम मोदी का रिएक्शन, बोले विवादों में घसीटने की कोई खुराफात…