शिवराज कैबिनेट का अहम फैसला, 1 से 30 अप्रैल तक हटाया जाएगा ट्रांसफर से प्रतिबंध | Important decision of Shivraj cabinet, ban on transfer will be lifted from 1 to 30 April

शिवराज कैबिनेट का अहम फैसला, 1 से 30 अप्रैल तक हटाया जाएगा ट्रांसफर से प्रतिबंध

शिवराज कैबिनेट का अहम फैसला, 1 से 30 अप्रैल तक हटाया जाएगा ट्रांसफर से प्रतिबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : January 19, 2021/10:52 am IST

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अनेक विभाग जनकल्याण से जुड़े श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं। अनेक नवाचार अपनाए गए हैं। इनकी जानकारी आमजन तक पहुंचे इसके लिए मंत्रिगण नेतृत्व करते हुए ऐसी गतिविधियों से अवगत करवाएं। अच्छे कामों का विवरण प्राप्त कर अन्य विभाग और व्यक्ति भी इस दिशा में प्रेरित होते हैं। मुख्यमंत्री चौहान आज मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक से पहले मंत्रि-परिषद सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।

Read More: राहुल गांधी का बड़ा बयान! ‘मैं साफ सुथरा आदमी हूं..ये लोग मुझे छू नहीं सकते..हॉ गोली मार सकते हैं’

आयडिया सुझाएं, निर्णय लेंगे
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मंत्रिगण अपने विभाग से संबंधित एक विशेष नवाचार या कार्य का आयडिया भी प्रस्तुत करें। हम नीति निर्माता हैं। मंत्रियों को विभाग की गतिविधियों के साथ ही शासन की महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी भी रहे तो श्रेयस्कर होगा। अन्य विभागों के कार्यों से भी मंत्री अवगत रहें। मंत्रियों द्वारा प्रस्तुत आयडिया के संबंध में विचार-विमर्श कर निर्णय भी लिया जाएगा। क्रमानुसार सभी विभागों के प्रस्तुतिकरण होंगे।

Read More: पंत ने तोड़ा धोनी का रिकार्ड, सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बने

गेहूँ के बाद व्यवस्थित धान खरीदी की उपलब्धि
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में रिकार्ड तोड़ गेहूँ खरीदी हुई थी। मध्यप्रदेश, देश में सर्वाधिक उपार्जन वाला राज्य बना। इसी तरह धान की खरीदी भी ऐतिहासिक रही। मध्यप्रदेश का किसान संतुष्ट है। किसानों को समय पर राशि का भुगतान हुआ। प्रदेश में धान के उपार्जन का कार्य व्यवस्थित रूप से संपन्न हुआ। मंत्रिगण भी बधाई के पात्र हैं। सभी के सहयोग से यह उपलब्धि मिली है।

Read More: बेहिसाब कमाई के आरोप में निपटे खनिज अधिकारी, राज्य शासन ने दी अनिवार्य सेवानिवृत्ति

कुचलना है माफियाओं को
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शराब माफियाओं को पूरी तरह कुचलना है। मुरैना में जहरीली शराब के सेवन से हुई मौतें दुःख और दुर्भाग्य का विषय हैं। शासन ने शराब माफियाओं के विरुद्ध अभियान शुरु किया है जो जारी रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर तरह के माफियाओं को पूरी तरह समाप्त करके ही हम चैन की सांस लेंगे। समय-समय पर कमिश्नर्स और आईजी स्तर के अधिकारियों से संवाद कर प्रदेश में विभिन्न तरह के माफिया और मिलावटियों के विरुद्ध अभियान की प्रगति की जानकारी ली जा रही है। इस तरह की वीडियो कान्फ्रेंस निरंतर होंगी। इससे अभियान कमजोर नहीं पड़ेगा।

Read More: ‘खेती का खून तीन काले कानून’ बुकलेट जारी कर राहुल गांधी बोले- हर इंडस्ट्री में 4-5 लोगों का बढ़ रहा एकाधिकार

तबादले होंगे, लेकिन युक्ति संगत
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्थानांतरण नीति पर विचार करेंगे। नीति ऐसी होगी जो युक्ति संगत रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 से 30 अप्रैल तक स्थानांतरण से प्रतिबंध हटाया जाएगा। सिर्फ अप्रैल माह में बेन हटाएंगे। मानवीय और प्रशासनिक आधार पर एक पारदर्शी व्यवस्था लागू करने का प्रयास होगा। इसके बाद वर्ष भर स्थानांतरण नहीं होगा। इसके लिए प्रत्येक विभाग समीक्षा कर आवश्यक तैयारी कर लें।

Read More: कार की पिछली सीट पर बैठे पैसेंजर को भी लगाना होगा सीट बेल्ट, नियम का उल्लंघन करने पर कटेगा 1000 रु का चालान

योजनाओं की समीक्षा करें मंत्री
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मंत्री विभाग की योजनाओं के वर्तमान स्वरूप, औचित्य और आवश्यक संशोधन के संबंध में अध्ययन कर लें। आगामी बजट के संदर्भ में भी मंत्री और प्रत्येक विभाग योजनाओं की समीक्षा कर लें।

Read More: WhatsApp की गोपनीयता नीति में होगा बदलाव ? सरकार कर रही विचार- रविशंकर प्रसाद

20 जनवरी को रोजगार मेले
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य स्तर से संबल योजना में हितग्राहियों के खातों में राशि जमा की जा रही है। पिछले महीनों में भी कोरोना संकट के समय योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलवाया गया। इस क्रम में बुधवार, 20 जनवरी को प्रदेश में रोजगार मेले लग रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मेलों में सभी मंत्री सहभागिता करें। युवाओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से यह राज्य सरकार की ठोस पहल है।

Read More: तेजस्वी ने राज्यपाल से मुलाकात की, कानून व्यवस्था को लेकर ज्ञापन सौंपा

 

 
Flowers