मंत्रिमंडल उप समिति की अहम बैठक, धान का 2500 रुपए समर्थन मूल्य और किसानों की समस्याओं पर होगी चर्चा | Important meeting of cabinet sub-committee on Matter of MSP of Paddy

मंत्रिमंडल उप समिति की अहम बैठक, धान का 2500 रुपए समर्थन मूल्य और किसानों की समस्याओं पर होगी चर्चा

मंत्रिमंडल उप समिति की अहम बैठक, धान का 2500 रुपए समर्थन मूल्य और किसानों की समस्याओं पर होगी चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 13, 2020/3:52 am IST

रायपुर: धान के समर्थन मूल्य, धान खरीदी और किसानों की समस्याओं पर चर्चा के लिए मंत्रिमंडल उपसमिति की बैठक का आयोजन किया गया है। इस बैठक में धान का समर्थन मूल्य 2500 किए जाने और धान खरीदी के दौरान किसानों को हो रही समस्या को लेकर चर्चा की जाएगी। बताया जा रहा है कि इस दौरान टोल फ्री एप्प ‘धनहा’ पर भी चर्चा हो सकती है। बैठक में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, प्रेमसाय टेकाम, मोहम्मद अकबर, अमरजीत भगत और उमेश पटेल मौजूद रहेंगे।

Read More: ATM से निकाले 100 रुपए निकला 500 का नोट, देखते ही देखते लोगों ने निकाल डाले 1.70 लाख, मचा हड़कंप

बता दें कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने सत्ता में आने से पहले किसानों से वादा किया था कि वे 2500 रुपए समर्थन मूल्य पर किसानों का धान खरीदेंगे। सत्ता में आने के बाद उन्होंने किए वादे के अनुसार धान की खरीदी की। लेकिन दूसरे साल में धान खरीदी के लिए केंद्र से समर्थन नहीं मिल पाने के चलते धान की खरीदी केंद्र द्वारा तय किए हुए कीमत 1835 रुपए में धान खरीदी की जा रही है। हालांकि सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश की जनता से यह वादा किया है कि हर हाल में किसानों को 2500 रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा।

Read More: सीएम भूपेश बघेल का रायगढ़, जांजगीर-चांपा, चिरमिरी और भिलाई दौरा रद्द, कार्यक्रमों में नहीं हो पाएंगे शामिल

केंद्र से समर्थन नहीं मिलने के बाद धान के बदले किसानों को 2500 रुपए भुगतान किए जाने के लिए सरकार ने एक समिति का गठन किया है, जो एमएसपी पर विश्लेषण कर किसानों को 2500 रुपए भुगतान करने का रास्ता निकालेगी। भूपेश सरकार ने बीते दिनों कई धान उत्तपादक राज्यों से धान के एमएसपी और उससे उपर भुगतान किए जाने वाली राशि के संबंध में जानकारी मंगाई गई थी।

Read More: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का विवादित बयान, कहा- सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को हमने कुत्तों की तरह मारा, दीदी ने नहीं की कार्रवाई

 
Flowers