Important suggestion by CM Kamal Nath in the Policy Commission meeting Need of structural reforms in the agricultural sector | नीति आयोग की बैठक में सीएम कमलनाथ ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव, कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों की बताई आवश्यकता

नीति आयोग की बैठक में सीएम कमलनाथ ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव, कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों की बताई आवश्यकता

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 15 Jun 2019 08:31 PM, Updated On 15 Jun 2019 08:31 PM

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को नीति आयोग की 5वीं बैठक हुई। राष्ट्रपति भवन में हुई इस बैठक में मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास मंत्र पूरा करने में नीति आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है। 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था 350 लाख करोड़ रु तक ले जाने का लक्ष्य कठिन है, लेकिन राज्यों के ठोस प्रयासों से इसे हासिल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- सीएम कमलनाथ की डिनर डिप्लोमेसी, कांगेस के कई दिग्गज रहे मौजूद, जानि...

नीति आयोग की बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों की आवश्यकता पर जोर दिया है । सीएम कमलनाथ ने एग्रीकल्चर, प्रोड्यूस मार्केटिंग, अधिनियम और अति आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधनों की जरुरत भी बताई है। सीएम कमलनाथ ने बताया कि नेशनल एग्रीकल्चर मार्केटिंग योजना पूरी तरह से व्यवहारिक नहीं है । इस योजना में होने वाली समस्याओं के समुचित समाधान की जरुरत पर उन्होंने बल दिया।

ये भी पढ़ें- सीएम के ट्वीट के बाद आदिवासी महिला के गांव पहुंची हैंडपंप खनन मशीन,...

कमलनाथ ने एक मंडी में कृषि की गुणवत्ता निर्धारित होने पर उसे सभी मंडियों के लिए उपयुक्त माने जाने पर भी बल दिया। नीति आयोग की बैठक में सीएम कमलनाथ ने भू-जल संवर्धन के लिए केंद्र सरकार से तकनीकी और वित्तीय सहयोग की मांग की। उन्होंने राज्यों में आपसी सूचनाओं के लिए सूचना शाखाओं के गठन को भी जरुरी बताया।

ये भी पढ़ें- मासूमों से रेप और हत्या की बढ़ती वारदातों से सहमा प्रदेश, सामाजिक ब...

पीएम मोदी ने नीति आयोग की बैठक में कहा, आय और रोजगार बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की भूमिका अहम है। राज्यों को इस पर ध्यान देना चाहिए। नया जलशक्ति मंत्रालय सिंचाई क्षेत्र में मददगार साबित होगा। केंद्र सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार मछली पालन, पशुपालन, फल और सब्जी उत्पादन पर जोर दे रही है। पीएम किसान, किसान सम्मान निधि और अन्य योजनाओं का लाभ किसानों को समय पर पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।

Web Title : Important suggestion by CM Kamal Nath in the Policy Commission meeting Need of structural reforms in the agricultural sector

जरूर देखिये