कोरोना से मौत के मामले में छत्तीसगढ़ तीसरे नंबर पर, अस्पताल पहुंचने के 24 घंटे के भीतर ही दम तोड़ देते हैं 30 प्रतिशत मरीज | In case of death from Corona, Chhattisgarh is at number three, 30 percent of patients die within 24 hours of reaching the hospital.

कोरोना से मौत के मामले में छत्तीसगढ़ तीसरे नंबर पर, अस्पताल पहुंचने के 24 घंटे के भीतर ही दम तोड़ देते हैं 30 प्रतिशत मरीज

कोरोना से मौत के मामले में छत्तीसगढ़ तीसरे नंबर पर, अस्पताल पहुंचने के 24 घंटे के भीतर ही दम तोड़ देते हैं 30 प्रतिशत मरीज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 24, 2021/6:28 pm IST

रायपुर: पूरे देश में एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहे कोरोना छत्तीसगढ़ में भी डराने लगा है। यहां भी अब ये खतरे की ओर बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से मौत के मामले में छत्तीसगढ़ पूरे देश में तीसरे नंबर पर है। छत्तीसगढ़ में कोरोना से होने वाली कुल मौत में से 30 फीसदी तो अस्पताल पहुंचने के 24 घंटे के भीतर ही दम तोड़ देते हैं।

Read More: छत्तीसगढ़ में कोरोना के डराने वाले आंकड़े, पिछले 24 घंटे में 29 मरीजों की मौत, 2106 नए संक्रमितों की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर अब डराने लगी है। धीरे-धीरे संक्रमण अब खतरे की ओर बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से मौत के मामले में छत्तीसगढ़ पूरे देश में तीसरे नंबर पर है। छत्तीसगढ़ में कोरोना से होने वाली कुल मौत में से 30 फीसदी तो अस्पताल पहुंचने के 24 घंटे के भीतर ही दम तोड़ देते हैं। आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना से 20 लोगों की मौत हुई थी। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर में पिछले तीन से चार दिनों में सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। इसी तरह राजनांदगांव, सरगुजा, जशपुर में भी संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ा है। दुर्ग जिले में दो दिन में ही संक्रमितो की संख्या 500 से पार हो गई है और मरने वालों की संख्या भी 14 हो चुकी है। राजनांदगांव जिले में तीन दिनों के भीतर संक्रमितों की संख्या 200 तक पहुंच गई है।

Read More: सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश, बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यहां लिया गया फैसला

इधर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार की ओर से नए नियम और गाइडलाइन बनाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि शादियों में अब सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। साथ ही मास्क नहीं पहनने पर अब दो सौ रुपए की बजाय 500 रुपए का जुर्माना लग सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने होली को लेकर अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्री की ओर से कोरोना संक्रमण को देखते हुए कंटेनमेंट जोन बनाने की सिफारिश की गई है। इधर बलौदाबाजार कलेक्टर ने होली त्योहार को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार न तो कोई सार्वजनिक कार्यक्रम होंगे और न ही डीजे और माइक का इस्तेमाल होगा। दस से ज्यादा लोगों की टोली के घूमने पर भी बैन है। कसडोल के SDM को वेक्सीन के दो डोज लगने के बाद भी कोरोना संक्रण हो गया है।

Read More: छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर न्यायाधीशों का तबादला, देखिए सूची

स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी कहा कि जांच के लिए 5 नए जांच लैब शुरू होने जा रहा है। जिससे कोरोना टेस्ट में तेजी आएगी। क्रिकेट मैच की वजह से कोरोना संक्रमण बढ़ने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयोजन से पहले संक्रमण कम था, अगर उस दौरान संक्रमण ज्यादा रहता तो अनुमति नहीं दी जाती। ऐसे आयोजनों से हमें बचना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि होली घर में मनाएं। 

Read More: सलमान खान ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, ट्वीट कर दी जानकारी

इन सबके बीच कोविशील्ड वैक्सीन की 5 लाख 26 हजार 110 डोज की खेप छत्तीसगढ़ पहुंच गई है। अगर, बुधवार को ये टीका नहीं पहुंचता तो टीकाकरण रुक सकता था। स्वाथ्य मंत्री ने ये भी बताया कि वैक्सीन लगवाने के लिए टारगेट से कम लोग आ रहे हैं। टारगेट प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाने का था, लेकिन 75 से 80 हजार को ही टीका लगाया जा रहा है।

Read More: कोरोना संक्रमण को देखते हुए रायपुर जिला प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन, इन सेवाओं पर लगी पाबंदी