देश में पिछले 24 घंटे के भीतर 6,767 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, अब जब 1,31,868 संक्रमित मिले | In Last 24 Hours 6767 Corona Positive Case Reported at India

देश में पिछले 24 घंटे के भीतर 6,767 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, अब जब 1,31,868 संक्रमित मिले

देश में पिछले 24 घंटे के भीतर 6,767 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, अब जब 1,31,868 संक्रमित मिले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : May 24, 2020/6:19 pm IST

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में 31 मई तक लॉकडाउन कर दिया है, बावजूद इसके संक्रमितों के आंकड़ों में तेजी से इजाफा हो रहा है। केंद्र सरकार ने मीडिया बुलेटिन जारी कर देश में कोविड 19 की स्थिति की जानकारी दी है। जारी बुलेटिन के अनुसार भारत में अब तक कुल 54,440 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 2,657 मरीज ठीक हुए है। ठीक होने की दर 41.28 प्रतिशत है। कल से, भारत में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या में 6,767 की वृद्धि दर्ज की गई है। पुष्ट मामलों की कुल संख्या अब 1,31,868 है। सक्रिय चिकित्सा देख-रेख में मामलों की संख्या 73,560 है।

Read More: इन इलाकों में बंद रहेगी सभी दुकानें, जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड–19 मामलों के प्रबंधन के लिए तैयारियों की देख-रेख के लिए आज चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान, दिल्ली का दौरा किया, जो एक समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र (डीसीएचसी) के रूप में कार्य कर रहा है। उन्होंने विभिन्न सुविधाओं एवं वार्डों का दौरा किया और आयुष मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार समग्र दृष्टिकोण के माध्यम से कोविड-19 रोगियों को उपलब्ध कराए जा रहे उपचार का जायजा लिया। समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र ऐसे अस्पताल हैं, जो उन सभी मामलों की देखभाल करेंगे जो चिकित्सकीय रूप से मध्यम स्तर के हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Read More; ‘लोकल से ग्लोबल’ थीम पर होगा ‘हुनर हाट’ का आयोजन, ऑनलाइन भी हो सकेगी खरीदारी

भारतीय रेलवे ने 24 मई 2020 की सुबह 10 बजे तक 2813 से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई और 37 लाख से भी अधिक यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया। लगभग 60 प्रतिशत ट्रेनें गुजरात, महाराष्ट्र एवं पंजाब से रवाना हुईं और ये मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश एवं बिहार की तरफ जा रही हैं (उत्तर प्रदेश के लिए 1301 और बिहार के लिए 973)। उत्तर प्रदेश में ज्यादातर गंतव्य लखनऊ-गोरखपुर सेक्टर और बिहार में अधि‍कतर गंतव्य पटना के आसपास हैं। कल से ही चल रही 565 रेलगाड़ियों में से 266 ट्रेनें बिहार और 172 ट्रेनें उत्तर प्रदेश जा रही थीं। इन्हीं गंतव्यों की ओर अधिकतर ट्रेनों का परिचालन होने से रेल नेटवर्क पर जाम की स्थिति बन गई। इसके अलावा, रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य और सामाजिक दूरी संबंधी विभिन्न प्रोटोकॉल के कारण यात्रियों के उतरने में ज्यादा समय लगने से भी टर्मिनलों पर भीड़ बढ़ जाती है और इस वजह से भी रेलवे नेटवर्क पर जाम की स्थिति बन जाती है।

Read More: 1 जून से दुर्ग बायपास में CGO7 पासिंग वाहनों को नहीं देना होगा टोल टैक्स, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

सरकार की जानकारी में यह भी आया है कि देश में लॉकडाउन लागू होने और सरकारी परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) के बंद रहने की वजह से केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 के नियम 32 और 81 में निर्दिष्ट विभिन्न शुल्कों और विलंब शुल्कों को लेकर लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे मामले भी हैं जिनमें सेवा या नवीकरण के लिए शुल्क का भुगतान पहले ही कर दिया गया है लेकिन लॉकडाउन की वजह से प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी। वहीं ऐसे भी मामले हैं जहां आरटीओ बंद रहने की वजह से लोग शुल्क जमा नहीं करा पा रहे हैं। कोविड-19 के दौरान लोगों की सुविधा के उद्देश्य से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक वैधानिक आदेश जारी किया है जिसमें यह बताया गया है कि दस्तावेजों के नवीकरण सहित किसी गतिविधि के लिए 1 फरवरी या उसके बाद शुल्क जमा कर दिया गया और कोविड-19 महामारी की रोकथाम से उभरी स्थितियों की वजह से वह गतिविधि नहीं की जा सकी, तो जमा किया हुआ शुल्क अब भी वैध माना जाएगा।

Read More: दो जिला कलेक्टर सहित 4 IAS अफसरों का तबादला आदेश जारी, यहां देखें सूची

मिशन सागर के तहत भारतीय नौसेना पोत केसरी 23 मई 2020 को मॉरीशस के पोर्ट लुइस पर पहुंचा। भारत सरकार कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए मित्रवत देशों को सहायता प्रदान कर रही है और इस दिशा में आगे बढ़ते हुए भारतीय नौसेना पोत केसरी मॉरीशस के लोगों के लिए कोविड से संबंधित आवश्यक दवाओं और आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप के साथ पहुंचा है।

Read More: महिला ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दिया बच्चे को जन्म, बेटे का नाम रख दिया ‘लॉकडाउन यादव’