ईडी की टीम नान घोटाले के मुख्य आरोपी शिवशंकर भट्ट से केंद्रीय जेल में करेगी पूछताछ | In the Central Jail, the main accused of non scam Shivshankar Bhatt will be questioned

ईडी की टीम नान घोटाले के मुख्य आरोपी शिवशंकर भट्ट से केंद्रीय जेल में करेगी पूछताछ

ईडी की टीम नान घोटाले के मुख्य आरोपी शिवशंकर भट्ट से केंद्रीय जेल में करेगी पूछताछ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : July 18, 2019/12:48 am IST

रायपुर। प्रर्वतन निदेशालय की टीम नान घोटाले के मुख्य आरोपी शिवशंकर भट्ट से रायपुर केंद्रीय जेल में जल्दी ही पूछताछ करेगी। इसके लिए ईडी की ओर से एक आवेदन स्पेशल मजिस्ट्रेट लीना अग्रवाल की अदालत में लगाया है। इसमें नागरिक आपूर्ति निगम में हुए करोडो़ं रुपए की रकम की अफरा-तफरी किए जाने का उल्लेख किया गया है।

read more: छात्रा ने प्राइमरी स्कूल के हेड मास्टर पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप, निलंबित

मामले में जांच के लिए नान के तात्कालीन प्रबंधक शिवशंकर भट्ट से पूछताछ किए जाने की बात कही गई है। कोर्ट ने ईडी के आवेदन को स्वीकार कर 18 जुलाई को सुनवाई की तिथि निर्धारित की है। बता दें कि 12 फरवरी 2015 को छापेमारी कर राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण और एंटीकरप्शन ब्यूरो ने 3600 करोड़ रूपए से अधिक का नान घोटाला उजागर किया था। इस मामले की जांच करने के लिए 18 लोगों को आरोपी बनाकर स्पेशल कोर्ट में आरोप पत्र पेश किया गया था। साथ ही 14 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया था। वहीं 2 आरोपियों को फरार और 2 आईएएस अफसरों के खिलाफ अभियोजन स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को आवेदन भेजे जाने की जानकारी दी गई थी।

read more: अधिकारी और कर्मचारियों के लिए निर्देश जारी, जिला मुख्यालय से बाहर निवास करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

स्पेशल कोर्ट ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी 14 आरोपियों को जेल भेज दिया था। इस समय मुख्य आरोपी शिवशंकर भट्ट को छोड़कर 12 आरोपी जमानत पर और 1 आरोपी की मृत्यृ हो चुकी है। ईडी ने नान घोटाले की रकम को मनीलाड्रिंग के जरिए खपाए जाने की आशंका को देखते जनवरी 2019 में एफआईआर दर्ज किया है। इसकी जांच करने के लिए ईओडब्ल्यू और एसीबी से छापेमारी के दौरान मिले दस्तावेज मांगा गया था। इसकी छानबीन के दौरान रैकेट के शामिल होने संबंधी सुराग भी मिला है। इसे देखते हुए नान घोटाले के सभी आरोपियों को ईडी नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाएगी।

read more : कांग्रेस विधायक दल की दूसरी बैठक, फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार रहने दिए निर्देश

बताया जाता है कि मुख्य आरोपी शिवशंकर भट्ट से पहले जेल में पूछताछ करने के बाद अन्य आरोपियों को बयान दर्ज करने बुलवाया जाएगा। वहीं इसी मामले में नान घोटाले की जांच करने राज्य सरकार द्वारा स्पेशल जांच टीम( एसआईटी ) का गठन किया गया है। वह अलग से इस मामले की जांच कर रही है। रकम की रोलिंग नान घोटाले की रकम को छिपाने के लिए कई स्तर पर इसकी रोलिंग किए जाने का सुराग मिला है। बताया जाता है कि रैकेट को उजागर करने ईडी की टीम लगातार दस्तावेजों की छानबीन करने में जुटी हुई है। साथ ही इसमें शामिल कुछ संदेहियों के संबंध में भी जानकारी जुटाई जा रही है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/eF6Hz8XKFts” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>