महासमुंद के चंडी मंदिर में भक्तों को अब नहीं दिखेंगे भालू, प्रवेश पर रोक | In the Chandi temple of Mahasamund, the devotees will not see the bears now, the barriers to entry

महासमुंद के चंडी मंदिर में भक्तों को अब नहीं दिखेंगे भालू, प्रवेश पर रोक

महासमुंद के चंडी मंदिर में भक्तों को अब नहीं दिखेंगे भालू, प्रवेश पर रोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : December 7, 2018/9:05 am IST

रायपुर। महासमुंद के घुचापाली में स्थित चंडी मंदिर में अब भक्तों को भालू के दर्शन नहीं होंगे और ना ही वे भालू को प्रसाद खिला पाएंगे। वन विभाग ने चंडी मंदिर परिसर में भालू के प्रवेश पर रोक लगा दिया है। इसके लिए कर्मचारी की ड्यूटी भी लगा दी गई है, ताकि भालू मंदिर परिसर में दाखिल नहीं हो पाए।

देखें वीडियो-

मंदिर परिसर के चारों तरफ पहले ही तार लगाए जा चुके हैं। पिछले 10 सालों से 4 भालू यहां आरती के समय आ जाते हैं। हालांकि इन भालुओं ने किसी भी श्रद्धालु को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है।

पढ़ें-भिलाई के हुक्का बार में छापा, नशे में चूर मिले नाबालिग छात्र-छात्राएं, परिजनों को समझाइश देकर छोड़ा

आरती के बाद श्रद्धालु अपने हाथों से भालू को प्रसाद भी खिलाते हैं। इधर श्रद्धालुओं ने भालुओं के प्रवेश पर रोक को लेकर नाराज़गी जताई है। वहीं वन विभाग लोगों की सुरक्षा का हवाला दे रहा है। आम दिनों के साथ नवरात्र के वक्त भालू मंदिर में प्रवेश करते हैं, भालू बिना डर और भय के वहां मौजूद लोगों के बीच मंदिर में प्रवेश करते हैं, पुजारी अपने हाथों से भालू को मां का प्रसाद खिलाते हैं। इसके बाद भालू वहां से जंगल की ओर रवाना हो जाते हैं।