In the Sakri and Pirada of Raipur, have you bought the housing board house? read the whole story | रायपुर के सकरी और पिरदा में आपने हाउसिंग बोर्ड का मकान खरीदा है? तो खबर पूरी पढ़ें

रायपुर के सकरी और पिरदा में आपने हाउसिंग बोर्ड का मकान खरीदा है? तो खबर पूरी पढ़ें

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 19 Jan 2018 10:24 AM, Updated On 19 Jan 2018 10:24 AM

जीवन भर की कमाई जोड़ कर रायपुर के सकरी और पिरदा में हाउसिंग बोर्ड का मकान खरीदने वाले ढाई हजार से ज्यादा परिवारों की नींद उड़ी हुई है। दरअसल नगर निगम जल्द ही उनके घरों से महज 3 सौ मीटर दूर कचरा डंप करने का यार्ड बनाने की तैयारी कर रहा है। 

ये भी पढ़ें- रायपुर में गारबेज फेस्ट का आयोजन, कबाड़ से बनाए जाएंगे उपयोगी सामान 

    

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम,50 पैसा सेस वसूलने नोटिकेशन जारी

सरोना में खारुन नदी के किनारे लाखों टन कचरा डंप करने के बाद  निगम अब सकरी में ट्रेचिंग ग्राउंड बनाने की तैयारी में है। जमीन पर खंभे और गेट भी लगा दिए गए हैं, लेकिन हैरत की बात ये है, कि ये जगह रिहायशी इलाके से सिर्फ 300 मीटर की दूरी पर है। कुल 500 मीटर के दायरे में यहां 25 सौ से ज्यादा परिवार भी रह रहे हैं, जिनकी ट्रेंचिंग ग्राउंड के चलते नींद ही उड़ गई है। 

   

ये भी पढ़ें- उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन पर लोकायुक्त का शिकंजा, 2 मकान और नगदी बरामद

सकरी में निगम ने डेढ़ साल पहले कचरा डंप करना शुरू किया था। विरोध के बाद डंपिंग तो बंद हो गई लेकिन जमा कचरे से उठने वाली बदबू से लोग अब भी परेशान हैं। यहां के रहवासी व्यासमुनि द्विवेदी ने छत्तीसगढ़ मानव आधिकार आयोग में याचिका भी दायर की, जिसके बाद आयोग ने निगम आयुक्त से जवाब मांगा है। इधर आयुक्त का दावा है, सभी काम नियम के तहत हो रहे हैं और लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी। 

    

ये भी पढ़ें- सड़क पर थूकना युवक को पड़ा भारी, रूमाल से करना पड़ा साफ, देखें वीडियो

सरोना ट्रेचिंग ग्राउंड के पास रहने वाले लोगों की मुसीबत किसी से छिपी नहीं। लिहाज़ा सकरी में डंपिंग यार्ड और प्लांट से लोग दहशत में हैं। हाउसिंग बोर्ड का मकान ख़रीदनेवालों को ये डर भी है, कि कहीं हाउसिंग बोर्ड और निगम में तालमेल की कमी उन पर भारी न पड़ जाए।

 

संदीप शुक्ल, IBC24 रायपुर 

Web Title : In the Sakri and Pirada of Raipur, have you bought the housing board house? read the whole story

जरूर देखिये