इस जिले में 361 संवेदनशील और 31 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र, CCTV से नजर रखने के लिए अलग कंट्रोल रूम | In this district there are 361 sensitive and 31 susceptible polling stations, different control rooms for monitoring the CCTV

इस जिले में 361 संवेदनशील और 31 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र, CCTV से नजर रखने के लिए अलग कंट्रोल रूम

इस जिले में 361 संवेदनशील और 31 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र, CCTV से नजर रखने के लिए अलग कंट्रोल रूम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 17, 2019/5:37 am IST

जबलपुर। लोकसभा चुनाव में किसी भी प्रकार का विवाद न हो इसके लिए निर्वाचन आयोग ने देश भर के संवेदनशील मतदान केंद्रों में CCTV कैमरों और वेब कास्टिंग के माध्यम से निगरानी करने का फैसला किया है।जबलपुर में भी निर्वाचन आयोग मतदान के दिन CCTV कैमरों और वेब कॉस्टिंग के जरिये बूथों की लाइव निगरानी करेगा।

ये भी पढ़ें: रात 2 बजे तक चली बीजेपी की बैठक, पूर्व सीएम समेत कई नेता बैठक में शामिल

जबलपुर लोकसभा में कुल 2128 मतदान केंद्र बनाएं गए है। जिसमें से 361 संवेदनशील और 31 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र है। CCTV से नजर रखने के लिए जबलपुर में अलग से एक कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है, जहां से पल-पल की गतिविधियों पर निर्वाचन अधिकारी और पर्वेक्षक नजर रख सकेंगे, वहीं भोपाल और दिल्ली में बैठकर चुनाव आयोग के आला अधिकारी भी मतदान के दिन पल-पल की घटनाओं पर अपनी पैनी नजर रखेंगे।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की आज चार चुनावी सभाएं, इधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का 

दरअसल जबलपुर लोकसभा की बात करें तो इसमें शामिल 8 विधानसभा में खासतौर पर पनागर, पूर्व और बरगी विधानसभा क्षेत्र ऐसे है, जहां चुनाव के दौरान अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में विवाद की स्थिति बनती है। जिसके चलते आयोग सतर्कता बरत रहा है। वहीं, पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए सुरक्षा कारणों से अर्ध सैनिक बल भी तैनात करने को कहा गया है। हालांकि दूर दराज के जिन मतदान केंद्रों में CCTV कैमरों और वेब कॉस्टिंग की व्यवस्था नहीं हो पाई है। वहां वीडियो कैमरों से नजर रखने और उसकी रिकॉर्डिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं।