बेडरुम में आपकी हर हरकत पर लगे हैं गूगल के कान, देखिए कैसे किया जा रहा बातचीत को रिकॉर्ड

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 14 Jul 2019 03:49 PM, Updated On 14 Jul 2019 03:49 PM

नई दिल्ली। स्मार्ट फोन और आधुनिक उपकरण हारे घर का अहम हिस्सा बन गए हैं। हमारी हर जरुरतों को ये पूरा कर रहे हैं, लेकिन ये डिवाइज आपकी निगरानी में भी जुटी हुईं हैं। आपके शयनकक्ष में होने वाली बातें अब पर्सनल नहीं रहीं हैं। कहावतों में कहा जाता था कि कि दीवारों के कान होते हैं, लेकिन ये कहावत स्मार्ट डिवाइज ने चरितार्थ कर दी है। आपकी पर्सनल बातें अब गूगल भी सुन रहा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल के लिए काम करने वाले थर्ड पार्टी एंप्लॉयज स्मार्टफोन, होम स्पीकर और सिक्योरिटी कैमरों पर गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आपके निजता की सारी बातचीत को गुप्त रूप से सुन रहे हैं। खुलासे के बाद गूगल ने अपनी गलती मान ली है।

ये भी पढ़ें- NSG की राह में भारत के लिए फिर रोड़ा बना चीन, कहा- NPT में साइन करन...

बेल्जियम के ब्रॉडकास्टर वी आरटी एनडब्ल्यूएस के मुताबिक, गूगल होम स्पीकर के साथ यूजर्स की बातचीत रिकॉर्ड किया जा रहा है और रिकॉर्ड की गई ऑडियो क्लिप सब-कॉन्ट्रैक्ट्स को भेजे जा रहे हैं, जो गूगल की स्पीच रिकग्निशन में सुधार के लिए ऑडियो फाइलों को बाद में यूज करने के लिए ट्रांसक्रिप्ट कर रहे हैं। एक विसलब्लोअर की सहायता से वी आरटी एनडब्ल्यू एस गूगल असिस्टेंट के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए एक हजार से अधिक ऑडियो क्लिप को सुनने में सफल रहा है। वैज्ञानिकों को पता चला की इन रिकॉर्डिंग से संवेदनशील जानकारी को आसानी से सुना जा सकता है।

ये भी पढ़ें- भूकंप आने से एक मिनट पहले बजा अलार्म, उल्टी गिनती खत्म होते पड़े ते...

गूगल ने इस रिपोर्ट को सच्चाई को स्वीकार किया है, हालांकि गूगल ने स्पष्ट किया है कि इन रिकार्डिंग्स को वॉयस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को बेहतर करने के लिए सुना जाता है। वैज्ञानिकों की इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के बाद यूजर्स की निजता पर सवाल उठ रहे हैं। गूगल का कहना है की यूजर्स और गूगल असिस्टेंट के बीच होने वाली बात के बहुत छोटे से अंश को कंपनी के भाषा विशेषज्ञ रिव्यू करते हैं। इसी के साथ रिव्यू प्रक्रिया के दौरान उपभोक्ता की प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए कई सेफ गार्ड्स का इस्तेमाल किया जाता है।

Web Title : In your bedroom, Google's ears are focused on every move See how the conversation is being recorded

जरूर देखिये