स्वाइन फ्लू का बढ़ रहा प्रकोप, 49 दिनों में 13 मौतें, 35 का इलाज जारी | Increase in swine flu 13 deaths in 49 days 35 continue treatment

स्वाइन फ्लू का बढ़ रहा प्रकोप, 49 दिनों में 13 मौतें, 35 का इलाज जारी

स्वाइन फ्लू का बढ़ रहा प्रकोप, 49 दिनों में 13 मौतें, 35 का इलाज जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : February 18, 2019/9:40 am IST

इंदौर । शहर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप लगातार बरकरार है। नए साल की शुरुआत से अब तक 49 दिनों में 13 मौतें हो चुकी है,जबकि अभी 35 स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव मरीज पाए गए है। रविवार को धार जिले के सिरसौदा गांव निवासी 24 वर्षीय युवक की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। इसे मिलाकर शहर में एक जनवरी से अब तक 13 लोग बीमारी से दम तोड़ चुके हैं। अकेले इंदौर शहर में नौ लोगों की मौतें हुई हैं।

ये भी पढ़ें – स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक महेंद्र कुमार जंघेल की स्वाइन फ्ल…

इंदौर से लगे धार,मानपुर,देवास में स्वाइन फ्लु से चार मौतें हो चुकी हैं। रविवार को जिस युवक ने दम तोड़ा, उसे पांच फरवरी को चोइथराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। भोपाल से मिली रिपोर्ट में स्वाइन फ्लु की पुष्टि हुई थी। शहर में अब तक स्वाइन फ्लू के 35 मरीजों में बीमारी की पुष्टि हुई है,जिसमें से 26 मरीज इंदौर शहर के निवासी हैं। नौ पॉजिटिव मरीज अन्य ज़िले के हैं।

ये भी पढ़ें – बस स्टैंड के टॉयलेट में हुआ प्रसव, सिविल अस्पताल ने लौटा दिया था प्…

जनवरी से लेकर अब तक 248 मरीज फ्लू की जांच करा चुके है। स्वास्थ्य विभाग रोजाना इनकी मॉनिटरिंग करने के दावे कर रहा है,लेकिन एच1एन1 पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने 19 निजी अस्पतालों को निर्देश दिए है की लक्षणों के आधार पर मरीज का इलाज टेमीफ्लू से शुरु करने से पहले सैंपल लें,ताकि सही रिपोर्ट आ सके। अधिकृत किए गए सभी निजी अस्पतालों में टेमीफ्लू और वैक्सीन ट्रांसपोर्ट किट भी उपलब्ध कराई गई हैं। हालाकि वायरस हवा में फैलता है,इसलिए ताकीद की गई कि स्वाइन फ्लू के मरीज जहाँ रखे जाएँ वहाँ सेंट्रल एसी नहीं चलाया जाए..किसी भी संक्रमित व्यक्ति से स्वाइन फ्लू का वायरस हवा में छींक के द्वारा फैलता है। सीएचएमओ का कहना है कि मौसम में हो रहे लगातार बदलाव के चलते स्वाइन फ्लू के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/CbA_tsjY64I” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>