राजधानी में फिर जानलेवा बीमारी का बढ़ा प्रकोप, डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या हुई 90 | Increased outbreak of fatal disease in the capital, number of patients suffering from dengue 90

राजधानी में फिर जानलेवा बीमारी का बढ़ा प्रकोप, डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या हुई 90

राजधानी में फिर जानलेवा बीमारी का बढ़ा प्रकोप, डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या हुई 90

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : August 23, 2019/2:18 am IST

भोपाल। बारिश के मौसम में डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। राजधानी में कई जिलों में डेंगू फैलना शुरू हो गया है। राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 90 हो चुकी है। गुरुवार की जांच में 6 और डेंगू के पॉजीटिव मरीज मिले हैं। अगर महज अगस्त महीने की बात करें तो अब तक 30 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन का 

बता दे कि भोपाल सहित कई जिलों में डेंगू फैलना शुरू हो गया है। शहर में फिर पनप रहे डेंगू को देखते हुए अफसरों ने मामले में निर्देश जारी किए हैं। डेंगू के संबंध में डॉक्टरों का कहना है कि शुरुआत में सामान्य-सा लगने वाला यह बुखार देरी या गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है। वक्त पर सही इलाज हो तो हालात कंट्रोल में रहता हैं।

ये भी पढ़ें: अब स्कूलों में अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी बड़ी कार्रवाई, दिए गए ये बड़े निर्देश

डेंगू से बचने के दो ही उपाय हैं। एडीज मच्छरों को पैदा होने से रोकना। एडीज मच्छरों के काटने से बचाव करना। इसके लिए घर या ऑफिस के आसपास पानी जमा न होने दें। गड्ढों को मिट्टी से भर दें, रुकी हुई नालियों को साफ करें। अगर पानी जमा होने से रोकना मुमकिन नहीं है तो उसमें पेट्रोल या केरोसिन ऑयल डालें। रूम कूलरों, फूलदानों का सारा पानी हफ्ते में एक बार और पक्षियों को दाना-पानी देने के बर्तन को रोज पूरी तरह से खाली करें, उन्हें सुखाएं और फिर भरें।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/waY5qHike-Q” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>