पाकिस्तान को जवाब : भारत ने भी रद्द की थार एक्सप्रेस, पाकिस्तान पहले ही कर चुका है रद्द | India also canceled the Thar Express, Pakistan has already canceled

पाकिस्तान को जवाब : भारत ने भी रद्द की थार एक्सप्रेस, पाकिस्तान पहले ही कर चुका है रद्द

पाकिस्तान को जवाब : भारत ने भी रद्द की थार एक्सप्रेस, पाकिस्तान पहले ही कर चुका है रद्द

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 16, 2019/12:17 pm IST

नई दिल्ली। पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए भारत ने पाकिस्तान जाने वाली थार एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है। पहले भारत ने दिल्ली से लाहौर जाने वाली बस सेवा को बंद किया था। अब जो थार एक्सप्रेस राजस्थान के जोधपुर से पाकिस्तान के कराची शहर को जाती थी। अब भारत ने यह ट्रेन सेवा आगामी घोषणा तक रद्द कर दी है।

read more : हाईकोर्ट का निर्देश : OBC आरक्षण को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं पर 21 अगस्त को होगी सुनवाई

कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में लगातार तनाव पैदा हो रहे हैं। कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने से बौखलाए पाकिस्तान ने पहले ही थार एक्सप्रेस बंद कर दी थी। जिसके बाद अब भारत ने भी पाकिस्तान को जाने वाली थार एक्सप्रेस को बंद किया है।

read more : पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा- बाढ़ से निपटने के लिए सरकार को बेहतर रणनीति बनानी चाहिए, दिग्विजय पर बोला हमला

बता दें कि थार एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 से जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के बीच हर शुक्रवार रात को चलती है। उससे पहले यह सेवा 41 वर्षों तक स्थगित रही थी। उसके बाद फिर 2006 में शुरू हुई थी। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत 6 माह पाकिस्तान की ट्रेन चलती है जो कराची से भारत के बाड़मेर स्थित मुनाबाव रेलवे स्टेशन तक पहुंचती है। थार एक्सप्रेस राजस्थान सीमा के आर-पार रहने वाले लोगों के बीच लोकप्रिय ट्रेन है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/fk0aG-zcB90″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>