भारत और पाकिस्तान ने साझा की जेलों में बंद कैदियों और परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची | India and Pakistan shared list of prisoners and nuclear instalations

भारत और पाकिस्तान ने साझा की जेलों में बंद कैदियों और परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची

भारत और पाकिस्तान ने साझा की जेलों में बंद कैदियों और परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 1, 2019/11:55 am IST

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान ने दोनों के बीच हुए पक्षीय समझौते के तहत एक-दूसरे की जेलों में बंद कैदियों और परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची साझा की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत ने जेलों में बंद 347 पाकिस्तानी कैदियों की सूची समझौते के प्रावधानों के तहत पाकिस्तान को सौंपी। इन कैदियों में 98 मछुआरे और 249 अन्य कैदी शामिल हैं। वहीं, पाकिस्तान ने भी अपने यहां जेलों में बंद 537 भारतीय कैदियों की सूची भारत को सौंपी।

एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने पाकिस्तान से नागरिक कैदियों, गुमशुदा भारतीय रक्षा कर्मियों, मछुआरों और नौकाओं को जल्द रिहा करने के लिए कहा है। भारत ने ऐसे 17 भारतीय नागरिक कैदियों और 369 मछुआरों को रिहा करने में जल्दी के लिए कहा है जिनकी नागरिकता की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा इन कैदियों के लिए राजनयिक पहुंच सुलभ कराने को भी कहा गया है । साथ ही, पाकिस्तान से उसके 80 कैदियों के मामले में तेजी से जवाब देने को कहा गया है, जिन्होंने अपनी सजा पूरा कर ली है।

यह भी पढ़ें : नए साल पर श्रीलंका-बांग्लादेश को झटका, पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करने में नाकाम 

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच 21 मई, 2008 को हुए राजनयिक पहुंच संबंधी समझौते के तहत यह प्रक्रिया पूरी की गई। विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत और पाकिस्तान ने अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची भी साझा की। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले पर प्रतिबंध संबंधी समझौते के तहत यह सूची साझा की गई है।

 
Flowers