भारत ने संयुक्त राष्ट्र कमीशन ऑन स्टेटस फॉर वुमेन के महत्वपूर्ण चुनाव में चीन को हराया | India beats China in crucial election of UN Commission on Status for Women

भारत ने संयुक्त राष्ट्र कमीशन ऑन स्टेटस फॉर वुमेन के महत्वपूर्ण चुनाव में चीन को हराया

भारत ने संयुक्त राष्ट्र कमीशन ऑन स्टेटस फॉर वुमेन के महत्वपूर्ण चुनाव में चीन को हराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : September 15, 2020/5:42 am IST

यूएन। संयुक्त राष्ट्र के कमीशन ऑन द स्टेटस ऑफ वुमेन (सीएसडब्ल्यू) के एक महत्वपूर्ण चुनाव में भारत ने चीन को हराकर आयोग की सदस्यता हासिल की है। यह वैश्विक निकाय लिंग समानता और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम करता है। सीएसडब्ल्यू संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) का एक कार्यात्मक आयोग है।

पढ़ें- कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी का निधन, कोरोना संक्र…

54 सदस्यीय ईसीओएसओसी ने सोमवार को जनरल असेंबली हॉल में अपने 2021 सत्र की पहली बैठक आयोजित की, जिसमें एशियाई देशों की दो सीटों के लिए अफगानिस्तान, भारत और चीन एक साथ चुनाव मैदान में थे।

पढ़ें- 14वें वित्त आयोग की राशि में गड़बड़ी, सरपंच-सचिव ने…

संयुक्त राष्ट्र में राजदूत अडेला राज के नेतृत्व में अफगानिस्तान को 39 मत मिले और भारत को 54 मतपत्रों में से 38 मत मिले। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य, चीन को केवल 27 मत मिले और 28 वोटों के लिए आवश्यक बहुमत पाने में असफल रहा।

पढ़ें- मंत्री मोहम्मद अकबर ने सीएम शिवराज को दूसरी बार लिख…

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया,“भारत ने प्रतिष्ठित ईसीओएसओसी निकाय में सीट जीती! भारत को महिला कमीशन ऑन स्टेटस फॉर वुमेन का सदस्य चुना गया। यह लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है। हम सदस्य देशों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं।”