कुलभूषण जाधव की हालत पर भारत ने जताई चिंता, कमिश्नर से क्या हुई बात.. जानिए | India expressed concern over Kulbhushan Jadhav's condition

कुलभूषण जाधव की हालत पर भारत ने जताई चिंता, कमिश्नर से क्या हुई बात.. जानिए

कुलभूषण जाधव की हालत पर भारत ने जताई चिंता, कमिश्नर से क्या हुई बात.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : September 3, 2019/4:56 am IST

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तानी जेल मेें बद कुलभूषण जाधव की हालात को लेकर चिंता जताई है। इस्लामाबाद स्थित भारतीय उपउच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया से मुलाकात के दौरान जाधव का रवैया कुछ वैसा ही रहा जैसा पिछले वर्ष अपनी पत्नी और मां से मुलाकात के दौरान रहा था।

पढ़ें- अमित जोगी गिरफ्तार, गौरेला कोर्ट में होगी पेशी

मुलाकात के दौरान जाधव एक तरह से वहीं बोल रहे थे जितना पाकिस्तानी सेना की तरफ से उन्हें सिखाया गया था। एक तरह से वह पूरी तरह पाकिस्तानी प्रभाव में दिखे। मुलाकात के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने उनके स्वास्थ्य के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि वह बेहद दबाव में दिख रहे थे और पाकिस्तान के झूठे दावों के बारे में ही बात कर रहे थे। वर्ष 2016 की शुरुआत में पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद पहली बार जाधव किसी भारतीय से बंद कमरे में मिले हैं।

पढ़ें- निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार, सभी मामल.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने रविवार को भारत को बताया था कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) के आदेशानुसार जाधव को भारतीय राजनयिक से मिलने की सुविधा दी जाएगी। भारत ने उस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए सोमवार दोपहर उपउच्चायुक्त अहलूवालिया को मुलाकात के लिए भेजा था। मुलाकात एक सुरक्षित जगह पर तकरीबन दो घंटे तक चली।

पढ़ें- पाकिस्तानी बच्चे की इमरान खान को नसीहत, कहा कश्मीर छोड़ मुल्क की माली हालत पर…

जाधव उन्हीं बातों को दोहरा रहे थे जिनका पाकिस्तान की तरफ से अभी तक दावा किया जा रहा था। आगे क्या करना है इसके बारे में बाद में फैसला किया जाएगा। उपउच्चायुक्त की रिपोर्ट के बाद ही भारत यह तय करेगा कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का पूरी तरह पालन किया गया है या नहीं। उन्होंने यह भी बताया कि इस मुलाकात के बारे में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जाधव की माताजी को भी जानकारी दी है। भारत ने यह भी कहा है कि वह जाधव को न्याय दिलाने और उन्हें सुरक्षित भारत लाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

पढ़ें- पाकिस्तानी नेता का अपने ही देशवासियों के मुंह पर करारा तमाचा, गाया-…

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, जाधव का लगातार मानसिक और शारीरिक तौर पर शोषण किया गया है जिससे उनकी ऐसी स्थिति हो गई है। दिसंबर, 2017 में पाकिस्तान ने जाधव को उनकी मां और पत्नी से मिलने की इजाजत दी थी। यह मुलाकात शीशे की दीवार के बीच करवाई गई थी। उस समय भी जाधव की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। अपने परिवार के सामने भी जाधव रोबोट की तरह बोल रहे थे और सवालों का कोई सीधा जवाब नहीं दे रहे थे। वह अपनी तरफ से ही यह बता रहे थे कि किस तरह से वह भारत के लिए जासूसी करते रहे हैं और पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए आए थे।

पढ़ें- ट्रक हाईजैक कर दो दहशतगर्दों ने लोगों पर बरसाई गोलियां, 5 की मौत, 2…

17 जुलाई, 2019 को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के बाद एक अगस्त, 2019 को पाकिस्तान ने जाधव को कुछ शर्तो के साथ भारतीय राजनयिकों से मिलने का प्रस्ताव किया था, लेकिन भारत ने उसे खारिज कर दिया था। तब पाकिस्तान ने अपने एक राजनयिक की उपस्थिति में जाधव से मिलने का प्रस्ताव रखा था। बता दें कि भारत कहता रहा है कि नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव का ईरान में कारोबार था जहां से पाकिस्तान ने उनका अपहरण किया है।

 अपाचे पाकिस्तान को कर देगा पस्त

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/u9a4sVOhkhY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>