नाभा जेल ब्रेक केस के मास्टरमाइंड को लाया जाएगा भारत, हांगकांग कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी | India, Hong Kong court approves extradition of mastermind of Nabha jail break case

नाभा जेल ब्रेक केस के मास्टरमाइंड को लाया जाएगा भारत, हांगकांग कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी

नाभा जेल ब्रेक केस के मास्टरमाइंड को लाया जाएगा भारत, हांगकांग कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 20, 2019/7:55 am IST

नई दिल्ली। पंजाब के नाभा जेल ब्रेक केस के मास्टरमाइंड रमनजीत सिंह रोमी के प्रत्यपर्ण के पक्ष में हांगकांग की कोर्ट ने फैसला सुनाया है, रोमी को हांगकांग से भारत लाया जाएगा। रमनजीत सिंह रोमी कई अन्य बड़े अपराधों में भी आरोपी है। रमनजीत सिंह रोमी अवैध नशे के कारोबार में भी शामिल हैं। उसे जून 2016 में कोतवाली नाभा में गिरफ्तार किया गया था, और उसके कब्जे से नकली क्रेडिट कार्ड और हथियार बरामद किए गए थे।

यह भी पढ़ें —बिकनी पहनकर आने पर फ्री पेट्रोल का ऑफर, टू पीस पहने लड़कियों से ज्यादा लड़कों…

पंजाब की नाभा जेल से वर्ष 2016 में कैदियों के भागने के सनसनीखेज मामले में फरवरी 2018 में रोमी को हांगकांग से गिरफ्तार किया गया था। उस समय बताया गया था कि रोमी को एक डकैती के सिलसिले में हांगकांग में गिरफ्तार किया गया। पुलिस अधिकारी ने बताया था कि पंजाब पुलिस ने उसके प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू करने के लिए विदेश मंत्रालय के समक्ष यह मामला उठाया है। रोमी को इससे पहले 2016 में गिरफ्तार किया गया था। उसे बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया। उसी दौरान वह हांगकांग भाग गया।

यह भी पढ़ें — 200 मासूम बच्चों का रेप कर सर्जन ने खुफिया डायरी में लिखी कैसे बनाय…

रोमी के लापता होने के बाद उसके विरुद्ध रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। संदेह है कि वर्ष 2016-17 में जालंधर और लुधियाना में हुई लक्षित हत्याओं में भी उसकी भूमिका थी. पंजाब पुलिस के मुताबिक वह गैंगस्टर गुरप्रीत सिंह शेखों के संपर्क में था. गुरप्रीत उन 6 लोगों में शामिल था जो नवंबर, 2016 में नाभा जेल से भाग गये थे. गुरप्रीत इस कांड का मुख्य साजिशकर्ता था. पुलिस का कहना है कि माना जाता है कि रोमी ने जेल से भागने वालों को इस काम के लिए पैसे उपलब्ध कराये थे।

यह भी पढ़ें — ऐसा देश जहां पूजे जाते हैं कुख्यात अपराधी, मन्नत भी मानते हैं लोग औ…

गौरतलब है कि पुलिस की वर्दी में आए हथियारबंद लोगों के एक समूह ने 27 नवंबर 2016 को पंजाब की नाभा जेल पर हमला किया और वे खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू सहित 6 कैदियों को छुड़ाकर ले गएं पुलिस ने बताया कि पुलिस की वर्दी में आए युवकों के एक समूह ने जेल पर हमला किया और अंधाधुंध गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि जेल से एक खूंखार आतंकवादी सहित 6 कैदी भाग गए। पुलिस के अनुसार जेल से भागे अन्य कैदियों में गैंगस्टर विकी गोंडर, गुरप्रीत शेखों, नीता देओल, विक्रमजीत और आतंकी मिंटू शामिल है।

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/xLdL8i051aQ?list=TLPQMjAxMTIwMTkVbl6hxRM-XA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers