भारत को जनसंख्या बढ़ाने की ज़रूरत..ऐसा नहीं किया तो बढ़ेगी मुसीबत, प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने दिया ये तर्क...देखिए | India needs to increase its population..if it is not done then there will be trouble,the famous economist gave this argument...see

भारत को जनसंख्या बढ़ाने की ज़रूरत..ऐसा नहीं किया तो बढ़ेगी मुसीबत, प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने दिया ये तर्क…देखिए

भारत को जनसंख्या बढ़ाने की ज़रूरत..ऐसा नहीं किया तो बढ़ेगी मुसीबत, प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने दिया ये तर्क...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 27, 2021/3:02 pm IST

नई दिल्ली। अर्थशास्त्री स्वामीनाथन एस अंकलेसरिया अय्यर ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि भारत को जनसंख्या बढ़ाने की जरूरत है। अगर ऐसा न किया गया तो देश की मुसीबत बढ़ सकती है। उन्होंने इन दावों के साथ आंकड़े भी दिए और दो बच्चों के प्रतिबंध लगाने के फैसले को गलत करार दिया है। यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश के कई राज्यों में जनसंख्या नियंत्रण कानून पर चर्चाएं तेज हैं।

ये भी पढ़ें: बारात आने से पहले गायब हुई दुल्हन, ढूढ़ने निकले तो प्रेमी के साथ मिली, पिता ने बारात लौटाकर मुंडवाया सिर

अंग्रेजी अखबार में शनिवार, 26 जून, 2021 को प्रकाशित अपने लेख में उन्होंने कहा, “लक्षद्वीप में भाजपाई प्रशासक ने उन प्रस्तावों से लोगों में उत्तेजना पैदा की, जिनमें दो बच्चों से ज्यादा वालों को पंचायत चुनाव की उम्मीदवारी से बाहर किए जाने से जुड़ा मसौदा भी है। यह नासमझी है। भारत और दुनिया को ज्यादा नहीं बल्कि अपर्याप्त जन्मों का सामना करना पड़ता है।” उनके मुताबिक, चीन ने एक बच्चे की नीति लागू की, बाद में दो के लिए मंजूरी दी और अब वह तीन बच्चों के लिए बढ़ावा दे रहा है। चूंकि, उसकी कामकाजी उम्र की आबादी गिर रही है, इसलिए जीडीपी को बढ़ावा देने के लिए उसे और अधिक श्रमिकों की सख्त जरूरत है। स्थिर जनसंख्या के लिए कुल फर्टिलिटी रेट – हर महिला पर जन्मा बच्चा – 2.1 होना चाहिए। यह एकदम से जनसंख्या वृद्धि को नहीं रोकेगा। भविष्य में मां बनने वाली औरतें पैदा हो चुकी हैं, इसलिए आबादी दो दशक तक 2.1 पर पहुंचने तक बढ़ती रहेगी और फिर वृद्धि की रफ्तार कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: 7th pay commission latest news: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों की उ…

उन्होंने कहा कि, “भारत की फर्टिलिटी गिर रही है। अधिक जनसंख्या के फर्जी डर को त्याग देना चाहिए और कम कामकाजी उम्र के लोगों (15 से 65 वर्ष) और वृद्ध आश्रितों के साथ भविष्य की तैयारी करनी चाहिए।” हालांकि, उन्होंने आगे कहा- बच्चे के अच्छे पालन-पोषण की लागत बढ़ गई है, इसलिए लोग दो बच्चों का भी खर्च नहीं उठा सकते। कई देश तो बच्चे की मुफ्त देखभाल, लंबी मैटर्निटी और पैटर्निटी लीव, मुफ्त चाइल्ड केयर हेल्थ और ऐसे ही मिलते जुलते लाभ और सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं। फिर भी उनकी फर्टिलिटी गिर रही है।

ये भी पढ़ें: प्रतिबंध के बावजूद पर्यटन स्थल में SECL के अधिकारियों-कर्मचारियों का बड़ा जमावड़ा, जलपान..लंच और हाई-टी में उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

कुछ देशों का जिक्र करते हुए बताया कि, ताइवान में यह दर सबसे कम है। वहां यह आंकड़ा 1.07 है। दक्षिण कोरिया में 1.09, सिंगापुर में 1.15 है। यहां तक की अमीर देश में भी यह डेटा रीप्लेसमेंट लेवल से नीचे है। मसलन जापान में 1.38, जर्मनी में 1.48, यूएस में 1.84 और यूके में 1.86 है। अफ्रीकी देशों में यह दरें अभी भी तीन से नीचे है। पर मेक्सिको में फर्टिलिटी 2.14 से कम है।

ये भी पढ़ें: श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के मौके पर रायपुर पहुंचे BJP के राष्ट्रीय मंत्री सुनील देवधर, वृक्षारोपण के बाद कही ये बात

उन्होंने भारत के संबंध में बोलते हुए कहा कि – भारत का फर्टिलिटी रेट 1992 से 1993 में 3.4 बच्चों का था, जो कि आज 2.2 पर आ गया है। माना जा रहा है कि 2025 में यह गिरकर 1.93 हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि महात्वाकांक्षी मध्यम वर्गीय लोग कम बच्चे चाहते हैं। अत्यधिक आबादी से दूर भारत अपर्याप्त फर्टिलिटी रेट के वैश्विक जाल, कामकाजी उम्र के कम लोगों और बड़ी संख्या में बुजुर्ग लोगों को महंगी चिकित्सा देखभाल की जरूरत वाले दौर की ओर बढ़ रहा है।

 
Flowers