भारत ने पाकिस्तान के दावे को किया खारिज, कहा- 'सभी सुखोई-30 लड़ाकू विमान सुरक्षित लौटे थे' | India rejected Pakistan's claim, saying- 'All Sukhoi-30 fighter aircraft had

भारत ने पाकिस्तान के दावे को किया खारिज, कहा- ‘सभी सुखोई-30 लड़ाकू विमान सुरक्षित लौटे थे’

भारत ने पाकिस्तान के दावे को किया खारिज, कहा- 'सभी सुखोई-30 लड़ाकू विमान सुरक्षित लौटे थे'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : March 6, 2019/2:10 am IST

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना की तरफ से किए गए एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है। एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भी भारतीय वायुसीमा में घुसने का प्रयास किया था। लेकिन भारतीय जवानों ने उन्हें खदेड़ दिया था। जिसके बाद से पाकिस्तान ने दावा किया था कि इंडियन एयरफोर्स के सुखोई-30 लड़ाकू विमान को मार गिराया है। लेकिन रक्षा मंत्रालय पाकिस्तान के इस दावे को खारिज किया है। रक्षा मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को नियंत्रण रेखा के बाहर से ही लौटने पर मजबूर कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने 10 साल बाद बदला अपना ही सजा-ए-मौत का फैसला, कहा- हुई थी 

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक हवाई हमले में पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए तैनात सभी सुखोई-30 लड़ाकू विमान लौट आए थे। पाकिस्तान ने भारतीय एयरफोर्स के मिग-21 लड़ाकू विमान को गिराया था वहीं भारत ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 को मार गिराया था। जबकि भारत की ओर से मिराज-2000, सुखोई-30 और मिग-21 बाइसन को भेजकर पाकिस्तानी एयरफोर्स को जल्द लौटने के लिए मजबूर कर दिया गया था।

पाकिस्तान ने हमले के दौरान एफ-16 का उपयोग करके कई एएमआरएएएम मिसाइलें दागी गई। भारत ने एफ-16 के इस्तेमाल पर कड़ी आपत्ति जताई थी। वहीं पाकिस्तान का शुरू से कहना है कि उसने एफ-16 का उपयोग नहीं किया। लेकिन भारत ने इसके पुख्ता सबूत अमेरिका को सौंपा है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका पाकिस्तान की ओर से उपयोग किए गए एफ-16 विमान को लेकर जांच करेगा।