अमेरिकी हमले में ईरान के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने के बाद भारत ने दी प्रतिक्रिया, क्षेत्र में संयम की वकालत | India responds after a top Iranian commander is killed in US attack, advocating restraint in the region

अमेरिकी हमले में ईरान के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने के बाद भारत ने दी प्रतिक्रिया, क्षेत्र में संयम की वकालत

अमेरिकी हमले में ईरान के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने के बाद भारत ने दी प्रतिक्रिया, क्षेत्र में संयम की वकालत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 4, 2020/9:31 am IST

नई दिल्ली। अमेरिकी हमले में ईरान के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने के बाद भारत ने प्रतिक्रिया दी है। भारत ने शुक्रवार को कहा कि तनाव में वृद्धि ने विश्व को चौकन्ना कर दिया है। साथ ही भारत ने इस बात पर भी जोर दिया कि उसके लिए क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: कमलनाथ कैबिनेट की बैठक में लिए कई अहम फैसले, अब विशेष बीमारी में मिलेगी 10 लाख तक की सहायता राशि

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने लगातार संयम पर जोर दिया है और यह महत्वपूर्ण है कि स्थिति और खराब नहीं हो, विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि तनाव में वृद्धि ने दुनिया को चौंकन्ना बना दिया है, इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा भारत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, मंत्रालय ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि स्थिति और अधिक नहीं बिगड़े। भारत ने लगातार संयम की वकालत की है और ऐसा करना जारी रखेगा।

ये भी पढ़ें: पुराने ट्वीट ने खोला राज! राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए ट्रंप ने कराया सुलेमा…

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिकी हवाई हमले में मार दिया गया है, अमेरिका के इस कदम से खाड़ी क्षेत्र में नाटकीय रूप से तनाव काफी बढ़ गया है, जनरल सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स फोर्स के प्रमुख और इसके क्षेत्रीय सुरक्षा हथियारों के रचयिता थे। उन्हें शुक्रवार (3 जनवरी) को बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया।

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने इराक में लगातार दूसरे दिन की एयर स्ट्राइक, हशद-अल-साबी क…