दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ, भारत ने टेस्ट में दर्ज की ऐतिहासिक जीत | India team recorded historic victory in Test match against South Africa

दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ, भारत ने टेस्ट में दर्ज की ऐतिहासिक जीत

दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ, भारत ने टेस्ट में दर्ज की ऐतिहासिक जीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 22, 2019/4:55 am IST

रांची। दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर भारत यह टेस्ट सीरिज अपने नाम कर लिया है। ऐतिहासिक जीत के साथ भारत ने 11 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह पहला मौका है जब भारतीय योद्धाओं ने प्रोटियाज टीम को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

रांची जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मेजबान भारत ने सिर्फ 9 मिनट और दो ओवरों में दक्षिण अफ्रीका दोनों के बल्लेबाज को आउट कर मैच अपने नाम कर लिया। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत भी है। उसने पिछले ही मैच में पारी और 137 रन से फतह हासिल की थी। भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन तो पुणे में हुए दूसरे टेस्ट में एक पारी और 137 रन से जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें-नक्सल ऑपरेशन की सफलता के बावजूद 1 को छोड़कर 7 पुलिसकर्मियों को दी ग…

आपको बता दें कि मैच के चौथे दिन सिर्फ 12 गेंदों का खेल हुआ। चौथे दिन के दूसरे ही ओवर में अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे स्पिनर शहबाज नदीम ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। साउथ अफ्रीका को 9वां झटका थ्यूनस डिब्रायन के रूप में लगा जो 30 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, आखिरी विकेट लुंगी एनगिडी के रूप में लगा जो बिना खाता खोले गोल्डन डक का शिकार हुए।

भारत के गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 133 रन पर ही सिमट गई। इस मैच में भारत की ओर से रोहित शर्मा ने ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़ा तो बतौर कप्तान आठवीं बार फॉलॉओन देते हुए कोहली के गेंदबाजों ने भी दक्षिण अफ्रीका को दो बार ऑलआउट कर अपने दम-खम को साबित किया।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में बैंक कर्मचारियों ने किया हड़ताल का ऐलान, ग्राहकों …

भारत ने तीसरे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में आठ विकेट 132 रनों पर ही चटका दिए थे। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रन पर घोषित की थी। इसके बाद तीसरे ही दिन साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की स्थिति बदल नहीं सकी और टीम लगातार विकेट खोती रही।

यह भी पढ़ें- बे मौसम बारिश ने किसान ही नहीं सरकार की भी बढ़ाई चिंता, सीएम भूपेश …

रोहित शर्मा के टेस्ट क्रिकेट में पहले दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे की शतकीय पारी के बूते टीम इंडिया ने पहली पारी में 9 विकेट पर 497 रन बनाए थे। फिर भारतीय गेंदबाजों ने भी अपना जादू चलाते हुए दक्षिण अफ्रीका को 162 रन पर समेट दिया। 2001-02 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फॉलोऑन खेलने के बाद ऐसा दूसरी बार था, जब दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार दूसरी बार एक ही सीरीज में फॉलोऑन खेली।

दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाज पूरी तरह छाए रहे। घातक गेंदबाजी के सहारे भारतीय टीम ने तीसरे दिन तक दक्षिण अफ्रीका को घुटने पर ला दिया। उमेश यादव ने फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहला झटका दिया और क्विंटन डिकॉक को क्लीन बोल्ड कर दिया।

डिकॉक पांच रन बनाकर आउट हुए। उमेश के बाद तुरंत ही शमी की शानदार गेंद ने हमजा की गिल्लियां उड़ा दी और मेहमान टीम को दूसरा झटका दे दिया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और शमी की धारधार गेंदबाजी के आगे उनका कोई भी टॉप बल्लेबाज टिक नहीं पाया। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। शहबाज नदीम और उमेश यादव को 2-2 विकेट मिले। जडेजा और अश्विन के खाते में 1-1 विकेट आया।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/3d5yCzA06iI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers