भारत ने फतह किया एडिलेड टेस्ट, दस सालों बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता मैच, सीरीज में 1-0 की बढ़त | india vs australia 1st test day 5 match adelaide oval tspo

भारत ने फतह किया एडिलेड टेस्ट, दस सालों बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता मैच, सीरीज में 1-0 की बढ़त

भारत ने फतह किया एडिलेड टेस्ट, दस सालों बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता मैच, सीरीज में 1-0 की बढ़त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 10, 2018/6:51 am IST

ऑस्ट्रेलिया। भारत ने दस साल बाद कंगारुओं की सरजमीं में टेस्ट मैच फतह की है। विराट ब्रिगेड ने एडिलेड ओवल में खेले जा रहे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से ढेर कर दिया है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। मैच में बुमराह, अश्विन ने 6-6 और शमी ने 5 विकेट झटके।

पढ़ें-Whatsapp पर भूल कर भी न करें ऐसी गलती ..बंद हो जाएगा अकाउंट

भारत ने आखिरी बार 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट जीती थी। इस मैच में कंगारू गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर समेटा। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई। भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई। इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का टारगेट मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम को दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने 291 रन पर ऑलआउट कर इतिहास रच दिया।

सीरीज का दूसरा टेस्ट 14-18 दिसंबर तक पर्थ में खेला जाएगा। भारत की इस जीत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई है। भारत के लिए अश्विन, बुमराह और शमी ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं ईशांत को एक सफलता मिली। एडिलेड टेस्ट में भारत की जीत के नायक चेतेश्वर पुजारा रहे। उन्होंने भारत की पहली पारी में 123 रनों की जुझारू पारी खेली, जिसकी बदौलत टीम ने 250 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इतना ही नहीं भारत की दूसरी पारी में भी उन्होंने 71 रनों की बशकीमती पारी खेली. चेतेश्वर पुजारा को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला।

पढ़ें- ताजमहल का दीदार हुआ महंगा, जानिए क्या है नई टिकट दरें

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी की शुरुआत मुश्किल साबित हुई पहले ओवर में गेंदबाजी करने आए ईशांत शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर एरॉन फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जिसके बाद फिंच ने DRS लिया और रिप्ले में साफ हुआ कि गेंद नो बॉल है. इस तरह फिंच को जीवनदान मिल गया।