ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने दर्ज की जीत, सीरिज में 2-1 से आगे | India vs Australia

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने दर्ज की जीत, सीरिज में 2-1 से आगे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने दर्ज की जीत, सीरिज में 2-1 से आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 30, 2018/8:36 am IST

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच का आज 5वें दिन था। खेल बारिश की वजह से देर से शुरू हुआ लेकिन मैच के शुरू होते ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को समेटने में ज्यादा देर नहीं लगाई। मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 89. 3 ओवरों में 261रनों पर सिमट गई। इस तरह टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 137 रन से हराकर 4 मैचों की सीरीज में 2-1 बढ़त बना ली है। अब चौथा टेस्ट मैच सिडनी में 3 जनवरी से खेला जाएगा।

भारत ने मेलबर्न में 37 साल बाद  टेस्ट जीत दर्ज की। इसी के अलावा भारतीय टीम ने मेलबर्न में अपनी 150वीं टेस्ट मैच जीत दर्ज की। और ये कीर्तिमान भारत ने कोहली की कप्तानी में हासिल किया। टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में 150 मैच जीतने वाली दुनिया की पांचवीं टीम है। भारत ने अपने 532वें टेस्ट में 150वीं जीत दर्ज की। भारत के अलावा

ऑस्ट्रेलिया 384 टेस्ट मैच, इंग्लैंड 364 टेस्ट मैच, फिलहाल खराब दौर से गुजर रही वेस्टइंडीज इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है वेस्टइंडीज 171 टेस्ट मैच जीत के साथ तीसरे स्य़ान पर है और दक्षिण अफ्रीका 162 टेस्ट मैच जीतने की यह उपलब्धि हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया की यह टेस्ट क्रिकेट में 222वीं हार है और उससे अधिक 298 हार का रिकार्ड इंग्लैंड  के नाम दर्ज है।

इसी के अलावा विराट कोहली के कप्तानी रिकॉर्ड की बात की जाए तो उनकी कप्तानी में अब तक भारत ने 45 टेस्ट मैच में 26 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। उनसे आगे 27 टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर महेंद्र सिंह धोनी अब भी सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने हुए हैं। कोहली ने अब तक विदेश में 24 मैचों में कप्तानी की है। जिनमे टीम इंडिया ने 11 में जीत हासिल की है। इससे पहले भारत ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की कप्तानी में 28 टेस्ट खेले थे, जिसमे भारतीय टीम ने 11 टेस्ट मैच में जीती है।  सिडनी में होने वाले चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर वह ना केवल गांगुली को पीछे छोड़ देंगे और धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

तीसरे टेस्ट मैच में कोहली के अलावा भारत के विकेटकीपर ऋषभ पंत के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। पंत किसी टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारत से पहले विकेटकीपर बन गए हैं। पंत का मौजूदा सीरीज में यह 20वां शिकार था और वह किसी एक सीरीज में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने हैं। जिसके साथ ही पंत ने नरेन तम्हाने और सैयद किरमानी का रिकॉर्ड तोड़ा है। नरेन तम्हाने और सैयद किरमानी के नाम पर किसी सीरीज में सर्वाधिक 19-19 विकेट दर्ज हैं।