मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश | Indian Meteorological department Issue Warning for Heavy Rain

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : May 10, 2020/4:22 pm IST

नई दिल्ली: भारत के कई राज्यों में लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। वहीं, कुछ राज्यों में बीते दिनों बारिश के साथ ओले गिरने की भी खबरें आईं थी। वहीं, कुछ स्थानो पर आकाशीय बिजली गिरने से लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ा है। इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है।

Read More: राज्य में शराबबंदी को लेकर दायर हुईं दो जनहित याचिकाएं, दुकानों पर भीड़ से कोरोना फैलने की जताई आशंका

पश्चिमी विक्षोभ एवं उत्तर पश्चिम भारत के ऊपर पूर्वी हवाओं के साथ संबंधित चक्रवाती संचलन से जुडे प्रभाव से, अगले 36 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्र के ऊपर छिटपुट स्थानों पर तेज हवाओं (40 से 50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक वर्षा/आंधी आने की संभावना है, जिसमें 12 मई के बाद उल्लेखनीय कमी आ जाएगी।

Read More: भोपाल के लिए राहत की खबर 32 मरीज हुए स्वस्थ, जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव महिला ने तोड़ा दम

14 मई, 2020 से एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने का अनुमान है। इसके प्रभाव में, 14 मई से अगले 1-2 दिनों तक इस क्षेत्र और समीपवर्ती मैदानी क्षेत्रों में फिर से वर्षा/आंधी आने की संभावना है।

Read More: सीएम बघेल ने मजदूरों की व्यवस्था के लिए पुलिस महानिरीक्षकों को दिए निर्देश, भोजन-पानी सहित गंतव्य स्थानों तक भेजने की उचित व्यवस्था करें

कम दबाव/वायु की अनिरंतरता के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्य एवं दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में पृथक से छिटपुट वर्षा/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने, ओलावृष्टि और तेज हवाओं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) का भी अनुमान है। अगले 24 घंटे के दौरान केरल एवं तमिलनाडु के छिटपुट स्थानों पर एवं 13 तथा 14 मई को केरल एवं तटीय कर्नाटक के ऊपर भारी वर्षा का भी अनुमान है।

Read More: दुर्ग जिला अस्पताल में निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन, 14 मई आखिरी तारीख

अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पूर्व भारत के ऊपर छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा/आंधी आने का अनुमान है जिसमें शीर्ष गतिविधियां 12-14 मई के दौरान होंगी जब असम एवं मेघालय तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा के ऊपर छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है। अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत में भी छिटपुट वर्षा/गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है जिसमें शीर्ष गतिविधि 11 से 12 मई के दौरान रहने की संभावना है।

Read More: मध्यप्रदेश में 3614 हुई कोरोना मरीजों की संख्या, 215 की मौत, 1676 लोग हुए स्वस्थ