भारत का बड़ा फैसला, पाकिस्तान और चीन की सीमा पर बनेंगी 21 सौ किमी सड़कें, सीमा पर सेना का पहुंच होगा आसान | India's big decision, 21 hundred km of roads will be built on the border of Pakistan and China, Army will have easy access to the borde

भारत का बड़ा फैसला, पाकिस्तान और चीन की सीमा पर बनेंगी 21 सौ किमी सड़कें, सीमा पर सेना का पहुंच होगा आसान

भारत का बड़ा फैसला, पाकिस्तान और चीन की सीमा पर बनेंगी 21 सौ किमी सड़कें, सीमा पर सेना का पहुंच होगा आसान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : January 14, 2019/3:42 am IST

नई दिल्ली। भारत सरकार ने पाकिस्तान और चीन की सीमा से सटे इलाकों में 44 सड़कों के निर्माण का फैसला किया है। इस फैसले से ड्रैगन और पाकिस्तान की नींद उड़ी हुई है। भारत चीन से लगती सीमा पर 44 सामरिक सड़कों के निर्माण के साथ-साथ पाकिस्तान से सटे पंजाब और राजस्थान में करीब 2100 किलोमीटर मुख्य एवं संपर्क मार्गों का निर्माण करेगी।

पढ़ें-जम्मू कश्मीर में जवानों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में मारे गए दो खूंखा…

भारत-चीन सीमा पर सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इन 44 सड़कों के निर्माण पर करीब 21,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। ये सड़कें भारत-चीन सीमा से लगे पांच राज्यों- जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम एवं अरुणाचल प्रदेश में बनाई जाएंगी।

सीपीडब्ल्यूडी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर राजस्थान एवं पंजाब में 5,400 करोड़ रुपये की लागत से 2100 किलोमीटर लंबे मुख्य एवं संपर्क मार्गों का निर्माण किया जाएगा। 945 किलोमीटर मुख्य तथा 533 किमी लंबे संपर्क मार्गों का निर्माण राजस्थान सीमा पर किया जाएगा। इस पर 3,700 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पंजाब में करीब 1,750 करोड़ रुपये की लागत से 482 किमी मुख्य व 219 किमी लंबे संपर्क मार्गों का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना राजस्थान और पंजाब के दूर-दराज वाले इलाकों में सुरक्षा प्रदान करेगी।सामरिक दृष्टिकोण से सड़कें भारत के लिए मददकार साबित होंगी, अप्रिय स्थिति में सीमा पर सड़कों के माध्यम से सेना का पहुंच आसान होगा।

पढ़ें-आर्थिक रुप से कमजोर को 10 फीसदी आरक्षण का रास्ता साफ, राष्ट्रपति ने…

शुरुआत में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट (2018-19) के अनुसार, ‘एजेंसी को भारत-चीन सीमा पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण 44 सड़कों के लिए आदेशित किया गया है। युद्ध के वक्त सीमा पर सड़को के माध्यम से सेना को अपने दल बल के साथ कम समय में तैनात किया जा सकेगा।

पढ़ें- केजरीवाल को मिली बेटी के अपहरण की धमकी, हर्षिता की सुरक्षा में पीएस…

भारत और चीन के बीच करीब 4,000 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक के इलाकों से गुजरती है।केंद्र सरकार की सबसे बड़ी निर्माण एजेंसी सीपीडब्ल्यूडी इन परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर मंजूरी लेने की प्रक्रिया भी चल रही है।

 
Flowers