इंडिगो ने जारी किया फ्लाइट का शेड्यूल, देखिए पूरी डिटेल | Indigo Released Schedule of Flights which is depart from Raipur Airports

इंडिगो ने जारी किया फ्लाइट का शेड्यूल, देखिए पूरी डिटेल

इंडिगो ने जारी किया फ्लाइट का शेड्यूल, देखिए पूरी डिटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : May 21, 2020/5:32 pm IST

रायपुर: कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने हवाई और ट्रेन को चालू करने का ऐलान किया है। जिसके बाद अब ट्रेन की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई हैं। वहीं 25 मई से घरेलू हवाई उड़ान भी शुरू हो जाएंगी। नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद निजी एयरलाइंस इंडिगो ने अपने विमानों का शेड्यूल जारी कर दिया है।

Read More: कल से स्टेशन पर स्थित काउंटर से खरीद सकेंगे रेलवे टिकट, रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

जारी शेड्यूल के अनुसार इंडिगो दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता से सीधी विमान सेवा करेगा ऑपरेट करेगा। दिल्ली रायपुर के बीच रहेगी दो फ्लाइट, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता के लिए एक-एक फ्लाइट चलेंगी। इस संबंध में इंडिगो ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Read More: राजधानी में डॉक्टरों ने किया कोरोना मरीज के हाथ का ऑपरेशन, सड़क हादसे में घायल हुआ था युवक

इससे पहले आज नागरिक उड्डयन मंत्री ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार से 25 मई तक हम डॉमेस्टिक फ्लाइट्स के संचालन को फिर से शुरू करेंगे। मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि घरेलू उड़ानों को चलाने के लिए अधिकतम किराए की सीमा तय की गई है जिसका सभी एयरलाइंस को पालन करना होगा।

Read More: छत्तीसगढ़ में 4 और नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा हुआ 73

एक यात्री को सुरक्षा उपकरण, फेस मास्क और सैनिटाइजर बोतल साथ रखनी होगी। एयरलाइंस खाना नहीं देगी। पानी की बोतलें गैलरी एरिया या सीटों पर दी जाएंगी। एक सेल्फ डिक्लेरेशन या आरोग्य सेतु ऐप की मदद से यात्रियों के #COVID19 लक्षणों से मुक्त होने का पता लगाया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप पर लाल स्टेट्स वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Read More: पूर्व मंत्री रामविचार नेताम के PSO ने की खुदकुशी, सरकारी आवास में फांसी पर लटकती मिली लाश

किराए को लेकर मंत्री ने जानकारी दी कि हमने एक न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया है। दिल्ली,मुंबई के केस में 90-120 मिनट के बीच की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रु.होगा, अधिकतम किराया 10,000रु. होगा। यह 24अगस्त को आधी रात होने से एक मिनट पहले तक लगभग 3 महीनों के लिए संचालित रहेगा। नागरिक उड्डयन सचिव ने बताया कि 40% सीटें बैंड के मध्य पॉइंट से कम किराए पर बेची जानी हैं। उदाहरण के लिए 3500 रुपये और 10000 रुपये का मिडपॉइंट 6700 रुपये है। इसलिए 40% सीटों को 6700 रुपये से कम कीमत पर बेचा जाना है। इस तरह हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किराया नियंत्रण से बाहर न हो। मंत्री ने बताया कि उड़ान मार्गों को कुल 7 मार्गों में बांटा गया है। 1) 40 मिनट से कम की फ्लाइट्स, 2) 40-60मिनट, 3) 60-90मिनट, 4) 90-120मिनट, 5) 120-150 मिनट, 6) 150-180 मिनट, 7) 180-210मिनट। देश के भीतर सभी मार्ग इन 7 मार्गों के भीतर आते हैं।

Read More: AIIMS रायपुर में होगा प्लाज्मा थेरेपी का क्लिनिकल ट्रायल, 18 वर्ष से अधिक आयु के मरीजों पर किया जाएगा परीक्षण

सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन्स
यात्रियों को फ्लाइट के वक्त से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। हर किसी को आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी होगा। जिनकी फ्लाइट को चार घंटे हैं, उन्हें ही एयरपोर्ट पर एंट्री मिलेगी। यात्रियों को मास्क, ग्लव्स पहनना जरूरी. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी जरूरी। इसके अलावा एयरपोर्ट, विमान के कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा। फ्लाइट के अंदर भी कई तरह की सतर्कता बरती जाएगी।