इंदौर-दाहोद रेल लाइन : 9 दिन चले अढ़ाई कोस, 11 साल में 35 किमी का काम पूरा | Indore-Dahod Rail Line: completed 35 km of work in 11 years

इंदौर-दाहोद रेल लाइन : 9 दिन चले अढ़ाई कोस, 11 साल में 35 किमी का काम पूरा

इंदौर-दाहोद रेल लाइन : 9 दिन चले अढ़ाई कोस, 11 साल में 35 किमी का काम पूरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : March 9, 2019/10:32 am IST

इंदौर । दाहोद रेल लाइन का काम लम्बे समय से धीमी गति से चल रहा है। इंदौर-दाहोद रेल लाइन का काम 11 साल पहले जहां 678 करोड़ की लागत में प्लान किया गया था,वही वर्तमान में 1640 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है। अब तक 205 किमी की इंदौर-दाहोद रेल लाइन में 35 किमी तक का ही काम पूरा हुआ है,शेष 155 किमी का काम होना अभी शेष है।

ये भी पढ़ें-भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के 10 लोगों की मौत, 2 गंभीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में कुक्षी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि रेल लाने का वादा पूरा करेंगे, लेकिन उनके इस कथन के पांच साल बीत जाने के बाद भी वादा पूरा नहीं हुआ है। रेलवे इस पर निरंतर काम कर रहा है। केंद्र सरकार से इसके लिए विशेष पैकेज भी दिया जाता है,लेकिन मध्यप्रदेश और गुजरात की सरकारों ने इस रेल लाइन प्रोजेक्ट को कोई विशेष पैकेज जारी नहीं किया है,केवल रुटीन के हिसाब से रेल लाइन का काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें- 11 महीने में 2 करोड़ से ज्यादा वाहन, सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चरर्स ने जारी

हाल ही में पांच मार्च को प्रधानमंत्री मोदी की धार की सभा को संबोधित करते हुए इंदौर-दाहोद रेलवे लाइन का जिक्र भी किया था,लेकिन यहां रेलवे लाइन के विकास के लिए केंद्र सरकार क्या प्रयास कर रही है, कब तक पूरी होगी यह कोई नहीं बता रहा है। इंदौर-दाहोद रेलवे लाइन को 2021 में रेल पूर्ण होने की घोषणा की गई है,लेकिन धीमी गति के चलते काम समय पर पूरा होता नहीं दिख रहा है।

ये भी पढ़ें- बालाकोट की तबाही पर परदा डाल रहा पाकिस्तान, तीसरी बार बैरंग लौटी मीडिया

रेलवे अधिकारी के मुताबिक इंदौर-दाहोद रेल लाइन का काम लगातार जारी है,फण्ड की कोई विशेष कमी रेलवे के पास नहीं है,रेलवे को ज्यादा परेशानी भूमि अधिग्रहण करने में आती है,ऐसे में अधिक खर्च और समय लगता है। बता दें कि 11 साल पहले रेलवे ने काम प्रारभ्म किया है लेकिन काम बेहद मंथर गति से चल रहा है। समय अधिक लगने से प्रोजेक्ट का बजट भी बढ़ता चला जा रहा है।