International Yoga Day 2019: सेहतमंद रहना है तो करिए योग रहिए निरोग, योग दिवस पर देखिए कुछ खास आसन और उनके फायदे..

 Edited By: Arjun Bartwal

Published on 20 Jun 2019 08:47 PM, Updated On 20 Jun 2019 08:34 PM

खुद को निरोग रखने के लिए योग से बेहतर कुछ नहीं और भारत तो योग की जन्मभूमि ही है। हम भी योग को अपनाने और विश्व योग दिवस में भाग लेने से क्यों पीछे रहें। आइए हम योग दिवस मनाएं और स्वस्थ, सेहतमंद रहने का संदेश दें।

योग मुश्किल नहीं है, बस शुरू करने की देर है। योग का एक तरीका हास्य योग भी है, जिसमें आपको न किसी ख़ास आसन की ज़रूरत है, न किसी ख़ास समय का। जब भी मौका मिले, पहले धीरे-धीरे मुस्कुराएं, इसके बाद धीरे-धीरे ठहाके लगाएं और फिर हाथों को सिर से ऊपर ले जाकर ज़ोर से ठहाके लगाएं। सिर्फ हंसने से अगर तनाव, थकान और फेंफड़ों का रोग दूर हो सकता है, तो इससे अच्छा क्या हो सकता है। हम सब स्वस्थ रहेंगे तभी तो जमकर काम करेंगे और अपना, परिवार का, समाज का, राज्य का और देश का विकास करने में हाथ बंटाएंगे।

नीचे देखिए योग के कुछ आसन

शवासन 

शारीरिक थकान और मानसिक दबाव या थकान हमारी दिनचर्या का हिस्सा जैसा है। अगर आप दिनभर के काम से या सुबह उठने के बाद भी तरोताज़ा नहीं महसूस कर रहें तो एक आसान सा योग आसन कर सकते हैं, जिसका नाम है शवासन।

शलभासन

वैसे तो हम सभी के लिए ये फायदेमंद है, लेकिन जिन्हें कमर दर्द की शिकायत है, वो इसे ख़ास तौर से करके देखें, निश्चित आराम होगा।

गरुड़ासन

योग के लिए बस आपको थोड़ा सा वक्त निकालना है और अगर थोड़ा सा समय देकर खुद को निरोग रख सकते हैं तो इसमें हर्ज ही क्या है। गरुड़ासन इस योग आसन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, मोटापा घटता है और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

आंजनेय आसन

जिन लोगों को ज्यादा देर तक बैठकर काम करना होता है, उन्हें पेट-कमर की चर्बी बढ़ने की ज्यादा शिकायत होती है। ऐसे लोगों के लिए आंजनेय आसन फायदेमंद है। वैसे इस आसन में कई आसनों का मिश्रण है, इसलिए ये बाकी लोगों के लिए भी लाभप्रद है।

वक्रासन

कम चलने-फिरने और ज्यादा वक्त बैठकर काम करने से पेट की चर्बी बढ़ जाती है। हम जानते ही हैं कि मोटापा अपने-आपमें कई बीमारियों की जड़ है तो पेट की चर्बी घटाने के लिए आप कर सकते हैं वक्रासन।

सिद्धासन

इस योग मुद्रा से पाचन शक्ति बढ़ती है, स्मरणशक्ति बढ़ती है और एकाग्रता आती है।

Web Title : International Yoga Day 2019: 6 Asanas to Relieve Your Body

जरूर देखिये