ईरान ने मस्जिद पर लाल झंडा फहराकर किया जंग का ऐलान, अमेरिकी दूतावास पर हमला | Iran declares war by hoisting red flag on mosque, attacks US embassy

ईरान ने मस्जिद पर लाल झंडा फहराकर किया जंग का ऐलान, अमेरिकी दूतावास पर हमला

ईरान ने मस्जिद पर लाल झंडा फहराकर किया जंग का ऐलान, अमेरिकी दूतावास पर हमला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 5, 2020/4:39 am IST

ईरान। अमेरिका के एयर स्ट्राइक के बाद ईरान ने भी युद्ध का ऐलान कर दिया है। ईरान ने शनिवार को जामकरन मस्जिद पर लाल झंडा फहराकर युद्ध की चेतावनी दे दी है। बता दें अमेरिकी एयर स्ट्राइक के बाद ईरान ने भी अमेरिका दूतावास में रॉकेट और मोर्टार दागे। ईरान की इस प्रतिक्रिया के बाद ट्रंप ने धमकी भरा ट्वीट किया है। ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा है कि अगर ईरान कोई अमेरिकी या अमेरिकी संपत्ति को नुकसान पहंचाता है तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। ट्रंप ने धमकी दी है कि ईरान ने 52 ठिकाने निशाने पर हैं। एक हमले ये सारे ठिकानों का खात्मा कर दिया जाएगा।

पढ़ें- अमेरिकी ठिकानों पर रॉकेट और मोर्टार से हमला, ट्रंप की धमकी- ईरान के 52 ठिकाने…

ईरान के मस्जिद में लाल झंडा फहराने का मतलब है कि युद्ध शुरू हो चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है, जब ईरान ने इस तरह से मस्जिद पर लाल झंडा फहराया है।

पढ़ें- पार्टी में जमकर पी शराब, जब घर पहुंची तो ड्राइवर ने कमरे में घुसकर 

कोम स्थित जामकरन मस्जिद के डोम पर आमतौर पर धार्मिक झंडे फहराए जाते हैं। ऐसे में धार्मिक झंडे को हटाकर लाल झंडा फहराने का मतलब युद्ध के ऐलान के रूप में लिया जा रहा है, क्योंकि लाल झंडे का मतलब दुख जताना नहीं होता है। ईरान अपने देशवासियों को उस स्थिति के लिए तैयार रहने को कह रहा है, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा है। हालांकि ईरान और इराक के बीच युद्ध के दौरान भी लाल झंडा नहीं फहराया गया था।

पढ़ें- एनआरसी और सीएए का खौफ, रात के अंधेरे में बांग्लादेश लौट रहे घुसपैठिए

दरअसल, हुसैन साहब ने कर्बला युद्ध के दौरान मस्जिद के ऊपर लाल झंडा फहराया था. लाल झंडा खून और शहादत का प्रतीक माना जाता है। ताजा हालात में इसका प्रयोग सुलेमानी ईरान के लिए बदले के तौर पर किया जा रहा है, जिसके लिए उन्हें शहादत के लिए तैयार किया जा रहा है। जामकारन मस्जिद को ईरान का सबसे पवित्र मस्जिद माना जाता है और यहां के युवाओं पर इसका काफी प्रभाव है।

देखिए वीडियो