इराक ने मोसुल को ISIS के कब्जे से मुक्त कराया | Iraq frees Mosul from ISIS custody

इराक ने मोसुल को ISIS के कब्जे से मुक्त कराया

इराक ने मोसुल को ISIS के कब्जे से मुक्त कराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : July 10, 2017/7:26 am IST

लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार इराक ने मोसुल को आईएस से कब्जे से छुड़ा लिया है. इस्लामिक स्टेट ने तीन साल से मोसुल पर कब्जा कर रखा था। इराकी सेना ने शहर को आतंकियों के कब्जे से आजाद कराने के लिए नौ महीने से भीषण लड़ाई छेड़ रखी थी। 

मोसुल पहुंचे इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने मोसुल में जीत की घोषणा के साथ ही मोसुल फतह के लिए सेना और सभी सहयोगी बलों को बधाई दी है. मोसुल की इस लड़ाई में हजारों शहरवासियों को अपनी जान गंवानी पड़ी है और करीब दस लाख लोगों को अपना ठिकाना छोड़कर शिविरों में या अन्यत्र रहना पड़ा था. इस लड़ाई में बड़ी संख्या में इराकी सेना के जवान भी शहीद हुए हैं. हजारों आतंकी मारे गए है.

बताया जा रहा है कि इराकी सेना के कमांडो दस्ते आतंकियों की घर-घर  तलाशी ली जा रही है . अंदेशा है कि आतंकी जान बचाने या घात लगाकर हमला करने के लिए कहीं छिपे हो सकते हैं. इसलिए लड़ाकू विमान लगातार शहर के ऊपर चक्कर लगाकर हालात पर नजर रखे हुए हैं.अंदेशा होने पर बम गिराए जा रहे है इराकी सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्यï रसूल के अनुसार रविवार को टिगरिस नदी से फरार होने की कोशिश कर रहे 30 आतंकी मारे गए .