इरफान पठान ने की क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास की घोषणा, टीम इंडिया के लिए कही ये बात | Irfan Pathan announces retirement from all formats of cricket, said this for Team India

इरफान पठान ने की क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास की घोषणा, टीम इंडिया के लिए कही ये बात

इरफान पठान ने की क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास की घोषणा, टीम इंडिया के लिए कही ये बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : January 4, 2020/3:02 pm IST

नईदिल्ली। 35 साल के ऑलराउंडर इरफान पठान ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। इरफान पठान अक्टूबर 2012 में आखिरी बार टीम इंडिया की जर्सी में उतरे थे, जब उन्होंने कोलंबो में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला था।

ये भी पढ़ें: टी-20 मैच से टीम इंडिया करेगी 2020 की शुरुआत, श्रीलंका के खिलाफ ये खिलाड़ी हो…

उन्होंने घरेलू क्रिकेट में आखिरी बार फरवरी 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जम्मू-कश्मीर टीम का प्रतिनिधित्व किया। पठान ने पिछले महीने खुद को आईपीएल नीलामी पूल में भी नहीं रखा था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने 2003 में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। इरफान के पास गति नहीं थी, लेकिन गेंद को स्विंग करने की उनकी स्वाभाविक क्षमता ने उन्हें तुरंत सफलता दिलाई।

ये भी पढ़ें: आउट दिए जाने पर भारतीय टीम के इस युवा खिलाड़ी ने अंपायर को दी गाली,…

आखिरी बार अक्टूबर 2012 में भारत के लिए खेलने वाले पठान ने 29 टेस्ट (1105 रन और 100 विकेट), 120 वनडे (1544 रन और 173 विकेट) और 24 टी-20 अंतरराष्ट्रीय (172 रन और 28 विकेट) मैच खेले।इरफान पठान 2007 की टी-20 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे थे।

ये भी पढ़ें: मजाक बनवाकर बोल्ड हुए स्टुअर्ट ब्रॉड, कैगिसो रबाडा ने एक रन पर किया…

2006 में पाकिस्तान के दौरे पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तब आया, जब वह हरभजन सिंह के बाद टेस्ट हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बने, उन्होंने कराची टेस्ट में सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी। इरफान पठान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ की उछाल वाली पिच पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

ये भी पढ़ें: अनिल कुंबले का बड़ा बयान, कहा- MS धोनी का भविष्य IPL में उनका प्रदर…

इरफान पठान ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा, ‘आज मैं सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं, यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है, छोटी जगह से हूं और मुझे सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/JMrWAST8rh0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>