क्या फसल बर्बादी जानने के लिए किसानों की मौत के इंतजार में है कृषि विभाग ? | Is the agricultural department waiting for the death of farmers to know crop waste?

क्या फसल बर्बादी जानने के लिए किसानों की मौत के इंतजार में है कृषि विभाग ?

क्या फसल बर्बादी जानने के लिए किसानों की मौत के इंतजार में है कृषि विभाग ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : February 17, 2018/5:12 am IST

छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश से हुए किसानों के नुकसान की भरपाई पर कृषि विभाग ने लीपापोती शुरू कर दी है। कृषि संचालक के मुताबिक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव की फसलों को नुकसान हुआ है, जबकि मौसम विभाग के जानकारों का कहना है, कि खराब मौसम का प्रभाव मैदानी क्षेत्रों के अलावा छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र में भी हुआ है। 

   

ये भी पढ़ें- संविदा कर्मचारी होंगे नियमित, बनेगी नई HR पॉलिसी

छत्तीसगढ़ में 13 फरवरी को कई इलाकों में हुई बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक पंडरिया, राजनांदगांव, मुंगेली, बेमेतरा जैसे मैदानी इलाकों के साथ ही छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र अंबिकापुर, सूरजपुर, जशपुर, कोरिया, बलरामपुर जैसी जगहों में ओले भी पड़े। बेमौसम बारिश से गेहूं फसल को तो फायदा हुआ है लेकिन रबी की फसलें चना, सरसो, मसूर, अलसी बर्बाद हो गईं। 

  

ये भी पढ़ें- नीति आयोग ने छत्तीसगढ़ को ‘अचीवर्स स्टेट’ घोषित किया

वहीं कृषि संचालक की दलील है, कि रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कबीरधाम, बिलासपुर, मुंगेली में ही फसलें बर्बाद हुई हैं और नुकसान का आंकलन कर बीमा की रकम दिलाई जाएगी। इधर कृषि विभाग के अधिकारी की दलील के बाद राहत की आस लगाए बैठे किसानों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं।

 

 

वेब डेस्क, IBC24