कहीं आपके बटुए में तो नहीं ये 500 का नोट, RBI ने किया आगाह.. जानिए क्या है बड़ी बातें | Is this 500 note in your wallet, RBI warned.. know what is the big deal

कहीं आपके बटुए में तो नहीं ये 500 का नोट, RBI ने किया आगाह.. जानिए क्या है बड़ी बातें

कहीं आपके बटुए में तो नहीं ये 500 का नोट, RBI ने किया आगाह.. जानिए क्या है बड़ी बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 26, 2021/10:31 am IST

नई दिल्ली। सोशल मीडिया में कोई भी खबर तेजी से वायरल हो जाती है। इनमें ज्यादा खबरें फेक होती हैं। लोग इसे सच मानने लगते हैं। ऐसे ही खबर वायरल हो रही थी जो आप सबको जानना जरूरी है वो ये है कि 500 के नोट को लेकर दावा किया जा रहा है कि 500 रुपए का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है।

पढ़ें- करदाताओं को बड़ी राहत, इन जगहों पर दी गई रियायत.. स…

पीआईबी फेक्ट चेक में यह खबर फर्जी निकली। आरबीआई  के अनुसार दोनों ही तरह के नोट में कोई बदलाव नहीं है और दोनो ही नोट मान्य है। PIBFactCheck ने इस दावे को फर्जी बताया है। इसलिए अगर आपके पास 500 रुपये का ये वाला नोट है जैसा कि ऊपर बताया गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है।

पढ़ें- संक्रमण दर में और गिरावट, 1.1 प्रतिशत पहुंची, 9.72…

ये खबरे भी हुईं थी वायरल

पहले भी इस तरह की कई खबरें वायरल की हुई थी कि 5, 10 और 100 के पुराने नोट बंद होने वाले हैं। जैसे ही ये खबर सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल होने लगी थी तब प्रेस इन्फाॅर्मेशन ब्यूरो की तरफ से एक ट्वीट जारी किया गया था जिसमें इस मैसेज को फर्जी बताते हुए कहा गया था कि आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की गई है। 

पढ़ें- यहां के राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्टर पर हमला, कोलंबिया की इस …

इस तरह सोशल मीडिया के साथ वॉट्सएप मैसेज के जरिए भी भ्रामक जानकारी वायरल कर दी जाती हैं। लोग इसे ही सही समझने लगते हैं। फेक खबर को आगे भी लोग शेयर करते हैं।