जल्द हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, आमचुनाव के साथ ही कराए जा सकते हैं 5 राज्यों के चुनाव | It may be possible that the announcement of the dates of Lok Sabha elections

जल्द हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, आमचुनाव के साथ ही कराए जा सकते हैं 5 राज्यों के चुनाव

जल्द हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, आमचुनाव के साथ ही कराए जा सकते हैं 5 राज्यों के चुनाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : March 7, 2019/5:01 pm IST

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक तारीखों का ऐलान मार्च के दूसरे हफ्ते में हो सकता है। लोकसभा चुनाव 6 से 7 चरणों में हो सकते हैं। सूत्रों की माने तो चुनाव आयोग 17वीं लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी करने के अंतिम चरण में है। चुनाव के विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा इस सप्ताहांत तक या अगले सप्ताह की शुरुआत तक हो सकती है। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है। चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक भी संभावित है।

ये भी पढ़ें- पुलवामा हमले को लेकर कांग्रेस नेता का विवादित बयान, कहा- मोदी-इमरान के बीच फिक्स था मैच

लोकसभा के साथ ही कराए जा सकते हैं 5 राज्यों के चुनाव
अनुमान है कि आयोग पुरानी परंपरा की तरह आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ करा सकता है। जम्मू एवं कश्मीर में भी लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं। लेकिन यह भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के कारण उत्पन्न जटिल सुरक्षा स्थिति पर निर्भर है। राज्य विधानसभा भंग हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- कुलपति को भाती है साइकिल की सवारी, यूनिवर्सिटी के साथ शहर के लिए बने मिसाल

चुनाव की फर्जी तारीखों की पोस्ट हो रहीं हैं वायरल

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर चुनाव की फर्जी तारीखों की पोस्ट भी वायरल हो रही है। इसे संज्ञान में लेते हुए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कराया था । मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने फेसबुक और ट्विटर को संबंधित कंटेट के लिए भी कहा था। इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में वापसी के प्रयास में जुटे हैं और कुछ विपक्षी दलों ने सत्ताधारी भाजपा को टक्कर देने के लिए गठबंधन बनाया है।