जबलपुर से चलकर जनशताब्दी ट्रेन हबीबगंज पहुंची, यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए टीमें तैनात | Jan Shatabdi train reached Habibganj from Jabalpur Teams deployed for health test of passengers

जबलपुर से चलकर जनशताब्दी ट्रेन हबीबगंज पहुंची, यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए टीमें तैनात

जबलपुर से चलकर जनशताब्दी ट्रेन हबीबगंज पहुंची, यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए टीमें तैनात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : June 1, 2020/5:58 am IST

भोपाल। राजधानी में दो महीने बाद ट्रोनों का संचालन फिर से शुरू हो गया है। जबलपुर से चलकर पहली ट्रेन हबीबगंज स्टेशन पहुंची है। इससे पहले भोपाल रेलवे स्टेशन और हबीबगंज स्टेशन पर यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण की पूरी तैयारी रखी गई थी। यात्रियों के लिए स्टेशनों पर फूड काउंटर कम रखे गए हैं। फूड काउंटर से सिर्फ पैकेट बंद खाना मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 90 हजार 609, स्वस्थ हुए 9…

हर प्लेटफार्म पर एक से दो काउंटर खोले जा जाएंगे। बता दें कि भोपाल मंडल से हर दिन 48 ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। राजधानी भोपाल में 26 ट्रेनों को स्टॉपेज दिया गया है।

बता दें कि देश में एक ओर जहां आज से अनलॉक वन की शुरुआत हो गई है। वहीं रेलवे ने भी 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन आज से शुरू कर दिया है। भोपाल में आज से स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।
भोपाल स्टेशन पर 22 गाड़ियों का हाल्ट तय किया गया है। भोपाल के हबीबगंज स्टेशन में 8 ट्रेनें रुकेंगी। वहीं हबीबगंज स्टेशन से भोपाल एक्सप्रेस और जबलपुर जनशताब्दी का संचालन शुरु हो गया है। भोपाल मंडल से होकर 48 ट्रेनें गुजरेंगी

वहीं जबलपुर में भी ट्रेन सेवाएं शुरु हो गई हैं। जबलपुर स्टेशन से दो ट्रेनों का संचालन होगा । भोपाल के लिए जनशताब्दी ट्रेन सुबह 5.30 बजे रवाना होकर सुबह 11 बजे ये ट्रेन भोपाल पहुंच गई है। वहीं गोंडवाना एक्सप्रेस दोपहर 3 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी। 24 घंटे में जबलपुर स्टेशन से करीब 20 ट्रेनें गुजरेंगी। छत्तीसगढ़ राज्य से भी होकर 3 ट्रेनें गुजरेंगी।

ये भी पढ़ें- जिनके पास राशन कार्ड नहीं उन्हें तत्काल दिया जाएगा 1 हजार की सहायता…

इस बारे में रेलवे ने जानकारी दी है कि 30 जून तक के लिए विशेष ट्रेनों में करीब 26 लाख यात्रियों ने बुकिंग करवाई है। वहीं एक जून यानी आज 1 लाख 45 हजार से अधिक लोग ट्रेनों में यात्रा करेंगे.. हालांकि कोरोना के खतरे को देखते हुए इस बार रेलवे ने यात्रियों के लिए कई अहम निर्देश भी जारी किए हैं। कंफर्म टिकट या RAC टिकट वाले यात्री ही स्टेशन के अंदर जा पाएंगे,और ट्रेन में बैठ पाएंगे। इन सभी यात्रियों को यात्रा से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा.. सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और सिर्फ उन्हीं यात्रियों को सफर करने की अनुमति होगी, जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें- कुलगाम में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में 2 दहशतगर्द ढेर, हथिय..

200 विशेष ट्रेन चलाने के फैसले पर अब झारखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र ने आपत्ति जताई है। इन तीन राज्यों ने कोरोना के बढ़ते खतरे का हवाला देकर अपने-अपने राज्यों में कम ट्रेनों का परिचालन और कम स्टॉप देने की अपील की है। इसे लेकर रेलवे मुख्यालय में लगातार चर्चा हो रही है।

 
Flowers