इस जिले में पैर पसार रहा जापानी बुखार, एक युवक की मौत, मच्छरों और गंदगी से जरुरी है बचाव | Japanese fever spreading in this district Death of a young man

इस जिले में पैर पसार रहा जापानी बुखार, एक युवक की मौत, मच्छरों और गंदगी से जरुरी है बचाव

इस जिले में पैर पसार रहा जापानी बुखार, एक युवक की मौत, मच्छरों और गंदगी से जरुरी है बचाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 14, 2019/2:17 pm IST

बीजापुर। जिले में जापानी बुखार का प्रकोप धीरे धीरे पैर पसार रहा है । जापानी बुखार से एक युवक की मौत हो चुकी है। जापानी बुखार से पीड़ित एक मरीज को बीजापुर जिला अस्पताल से जगदलपुर रेफर किया गया था ।जापानी बुखार से पीड़ित मरीज गुंडापुर रेड्डी का रहने वाला था । जापानी बुखार से पीड़ित युवक की जगदलपुर में इलाज के दौरान मौत हुई है। जगदलपुर के सीएमएचओ डॉक्टर बुधराम पुजारी ने युवक की मौत की पुष्टि की है।

ये भी पढ़ें- ब्लूरानी जैसे लोगों को ही कहा जाता है ‘धरती का भगवान’, 19 साल से बा…

इन्सेफेलाइटिस यह एक ऐसा ही दुलर्भ संक्रमण है जो लगभग करीबन दो लाख लोगों में से एक आदमी में पाया जाता है. यह जापानी बुखार के नाम से भी जाना जाता है। जापानी मस्तिष्क ज्वर एक घातक संक्रामक बीमारी है जो फ्लैविवाइरस के संक्रमण से होती है।

ये भी पढ़ें- CGPSC ने जारी की मुख्य नगरपालिका अधिकारी पद के लिए चयन सूची, देखें …

इस बीमारी को मच्छर फैलाते हैं। यह रोग विशेषकर बच्चों, बुजुर्गों और कम प्रतिरक्षा क्षमता वाले कमजोर व्यक्तियों में ज्यादा होता है। यह बीमारी होने के पीछे मुख्य भूमिका निभाते हैं – विषाणु, जीवाणु, परजीवी और रसायन, इन सब कारकों के अलावा वायरल इन्सेफेलाइटिस को सबसे आम माना जाता है।

ये भी पढ़ें- आंगनबाड़ी केंद्रों में जल्द होगी 272 पदों पर भर्ती, महिला एवं बाल व…

सावधानी रखें-

* गंदे पानी के संपर्क में आने से बचें, मच्छरों से भी खुद का बचाव करें ।

*घरों के आस पास पानी न जमा होने पाए खासकर बारिश के मौसम में ।

*बच्चों को बेहतर खान-पान ।

*बच्चों में यह रोग ज्यादा दिखने को मिलता है, ऐसे में कोशिश करें कि बच्चों को पूरे कपड़े ही पहनाएं ताकि उनका शरीर ढका रहे।

* घर में कीट प्रतिकर्षकों का उपयोग करना ना भूलें, इसके इस्तेमाल से मच्छर और अन्य कीट काट नहीं पाएगा ।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/V-479B0i7xI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>