जशपुर की महिलाएं पैडवूमैन बनकर चला रही जन जागरूकता अभियान, सस्ता होने की वजह से बढ़ी डिमांड | Jashpur women are running public awareness campaigns by becoming padwomen Demand increased due to being cheaper

जशपुर की महिलाएं पैडवूमैन बनकर चला रही जन जागरूकता अभियान, सस्ता होने की वजह से बढ़ी डिमांड

जशपुर की महिलाएं पैडवूमैन बनकर चला रही जन जागरूकता अभियान, सस्ता होने की वजह से बढ़ी डिमांड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : November 30, 2020/9:16 am IST

जशपुर । पैडमेन फिल्म की तर्ज पर जशपुर की महिलाएं पैडवूमैन बनकर जन जागरूकता अभियान चला रही हैं। दुलदुला जनपद पंचायत के काईकछार गांव में गुलाब स्व सहायता समूह की 12 महिलाएं प्रशासन की मदद से सेनेटरी पैड बना रही हैं। जनपद पंचायत की सीईओ बबली बैरागी कुजूर ने इन बेरोजगार महिलाओं को सेनेटरी पैड बनाने की मशीन देते हुए उन्हें प्रशिक्षण भी दिलाया है।

ये भी पढ़ें- जो काले कृषि कानूनों को सही बता रहे हैं, वो क्या खाक किसानों के पक्…

समूह प्रतिदिन मनसा जशपुर सेनेटरी पैड के नाम से 60 पैकेट पैड बना रहा है। काफी सस्ते होने से पैड की डिमांड भी बढ़ने लगी है। गुलाब समूह की महिलाएं गांव की महिलाओं को पैड इस्तेमाल की जानकारी भी दे रही हैं। समूह की महिलाएं एरिया कोऑर्डिनेटर शीला कुजूर के साथ जनपद पंचायत के विभिन्न गाँवो में जाकर सैनेटरी पैड मुफ्त में देती हैं।

ये भी पढ़ें- हर रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ में मिलेगी चाय, ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ ब…

समूह की मुहिम का असर है कि महिलाओं ने पैड का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। आत्मनिर्भर होती महिलाओं ने इस अनोखी पहल के लिए प्रशासन का आभार माना है ।

 
Flowers