JEE Main & NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा टालने की याचिका खारिज, निर्धारित तिथियों पर ही होगा परीक्षाओं का आयोजन | JEE Main & NEET 2020: Supreme Court dismisses petition to defer examinations,

JEE Main & NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा टालने की याचिका खारिज, निर्धारित तिथियों पर ही होगा परीक्षाओं का आयोजन

JEE Main & NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा टालने की याचिका खारिज, निर्धारित तिथियों पर ही होगा परीक्षाओं का आयोजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : August 17, 2020/8:20 am IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षा के 1 सितंबर से और नीट 2020 परीक्षा के 13 सितंबर को आयोजन को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया गया है। याचिका के खारिज किये जाने से दोनो ही परीक्षाओं के लिए निर्धारित तिथि के अनुसार ही एनटीए परीक्षाएं आयोजित करेगा।

ये भी पढ़ें:कल से होगी 10वीं-12वीं में फेल हुए विद्यार्थियों और ओपन स्कूल की परीक्षा, एक …

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान छात्रों का पक्ष रख रहे अधिवक्ता अलख से कोर्ट ने पूछा कि यदि परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी तो इससे देश का नुकसान नहीं होगा? छात्रों के शैक्षणिक सत्र का नुकसान होगा। परीक्षाएं सावधानी के साथ आयोजित क्यों नहीं की जा सकती हैं? वहीं एनटीए का पक्ष रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि परीक्षाओं का आयोजन पर्याप्त सावधानी के साथ होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: CGPSC के छात्र ध्यान दें.. मुख्य परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन क…

इसके बाद अधिवक्ता अलख ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन जल्द आने की संभावना है जिसके बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त के भाषण में किया था। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं अनिश्चित काल के लिए नहीं बल्कि कुछ समय के लिए स्थगित होनी चाहिए। कोविड-19 महामारी के दौर में दोनो ही प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित किये जाने को लेकर फैसले का इंतजार 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे तीन शिक्षक बर्खास्त, अब तक 58 शिक्षकों…

उच्चतम न्यायालय में दायर याचिका में मांग की गयी है कि देश भर कोविड-19 महामारी के बीच परीक्षाओं का आयोजन न किया जाए और इनकी फिलहाल निर्धारित तिथियों को स्थगित किया जाए। बता दें कि दोनो ही परीक्षाओं को आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन 2020 परीक्षा का आयोजन अगले माह के पहले सप्ताह यानि 1 सितंबर से 6 सितंबर तक किया जाना है। वहीं, एजेंसी ने नीट 2020 परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को आयोजित किये जाने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में निकली अलग-अलग पदों पर भर्ती, नहीं देनी होगी कोई…

प्राप्त जानकारी के अनुसार, दोनो ही परीक्षाओं के लिए 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है। याचिका के अनुसार, छात्र-छात्राओं की इतनी बड़ी संख्या के फिजिकल रूप से परीक्षाओं में सम्मिलित होने से महामारी के संक्रमण बढ़ने का खतरा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स​हायिका के पदों पर निकली भर्ती, 29 अगस्त त…

बता दें कि जहां ओर देश भर के कई छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों ने नीट 2020 और जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन को फिलहाल निर्धारित तिथियों पर आयोजित न किये जाने और स्थगित करने को लेकर उच्चतम न्यायालय में याचिका की गयी है, वहीं दूसरी ओर कई छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों के एक दूसरे समूह ने परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित न करने को लेकर याचिका दायर की गयी है। गुजरात पैरेंट्स एसोशिएशन द्वारा दायर की गयी इस याचिका में मांग की गयी है कि दोनो प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित तिथि और समय पर ही किया जाए।