जियो नंबर उपभोक्ताओं को दीवाली से पहले बड़ा झटका, अब कॉल नहीं रही फ्री, चुकाना होगा इतना शुल्क | Jio number big shock to consumers before Diwali Call is no longer free Will have to pay this much fee

जियो नंबर उपभोक्ताओं को दीवाली से पहले बड़ा झटका, अब कॉल नहीं रही फ्री, चुकाना होगा इतना शुल्क

जियो नंबर उपभोक्ताओं को दीवाली से पहले बड़ा झटका, अब कॉल नहीं रही फ्री, चुकाना होगा इतना शुल्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : October 9, 2019/2:21 pm IST

नई दिल्ली। दीवाली पर जियो यूजर्स को कंपनी ने एक बड़ा झटका दिया है। अक्टूबर माह की 10 तारीख से रिलायंस जियो के कस्टमर को दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर अब 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने होंगे। बुधवार को जियो ने इसकी घोषणा की है कि वह अपने उपभोक्ता से अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज करेगा। इसकी घोषणा जियो ने बुधवार को की। हालांकि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह फ्री रहेगी।
ये भी पढ़ें- देखिए सपना चौधरी का वेस्टर्न और एथनिक फोटोशूट, जिससे घड़क उठा चाहने…

जियो की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि जब तक टेलीकॉम ऑपरेटरों को अपने उपभोक्ता द्वारा अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर किए गए मोबाइल फोन कॉल के लिए पेमेंट करने की जरूरत पड़ रही है, तब तक 6 पैसा प्रति मिनट शुल्क लागू रहेगा। ये चार्ज जियो यूजर्स द्वारा दूसरे जियो नंबर पर किए गए कॉल और व्हाट्सएप, फेसटाइम या ऐसे अन्य दूसरे प्लेटफॉर्म्स का यूज करके किए गए फोन और लैंडलाइन कॉल पर लागू नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- पंजाब इलाके में फिर देखे गए पाकिस्तानी ड्रोन, 10 किलो तक वजन ले जा …

दरअसल Jio कंपनी को भारती एयरटेल और वोडाफोन, आइडिया जैसे कंपनियों को किए गए कॉल्स के लिए 13,500 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ा है। इस नुकसान से बचने के लिए Jio ने दूसरे नेटवर्क पर किए जाने वाले हरेक कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्‍क लगाने का निर्णय लिया है। जियो के बयान में कहा गया है कि ट्राई की ओर से मांगे गए कंसल्टेशन पेपर की वजह से स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है और जियो को न चाहते हुए भी, मजबूरी में आईयूसी चार्ज लगने तक कस्टमर्स से ऑफ-नेट मोबाइल कॉल्स के लिए उपभोक्ताओं को 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज करना पड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 65 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को 1500 रुपये मासिक पेंशन देंगे, क…

दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट का यह शुल्क 10 अक्टूबर से लागू होगा । 10 अक्टूबर से जियो ग्राहकों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज पर,अन्य मोबाइल ऑपरेटरों को किए गए कॉल पर आईयूसी टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6 पैसा प्रति मिनट की मौजूदा आईयूसी दर से चार्ज लिया जाएगा। जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नही करती। वर्तमान में यह तारीख 1 जनवरी 2020 है। जियो ने कहा है कि वह 6 पैसा प्रति मिनट का चार्ज ग्राहकों से वसूलेगा लेकिन इसके बदले में इतना ही फ्री डेटा देगा। आईयूसी एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है। यह शुल्क 10 अक्टूबर से लागू होगा।

ये भी पढ़ें- भिखारी के पास इतनी दौलत कि रात भर गिनते रहे पुलिस वाले, मौत के बाद …

जियो ने जारी किए नए प्लान्स जियो ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्लान्स भी जारी कर दिए हैं। इसके लिए जियो ने 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के प्लान जारी किए हैं। 10 रुपये के प्लान में यूज़र्स को दूसरे नेटवर्क पर 124 मिनट की कॉलिंग जबकि 20 रुपये में 249 मिनट की कॉलिंग सुविधा मिलेगी। वहीं 50 रुपये में 656 मिनट और 100 रुपये वाले प्लान में 1362 मिनट की कॉलिंग सुविधा मिलेगी। हालांकि इसकी भरपाई के लिए कंपनी इसी के मूल्य के बराबर डेटा यूज़र्स को देगी। 10 रुपये के टॉपअप पर 1 जीबी, 20 रुपये पर 2 जीबी, 50 रुपये पर 5 जीबी और 100 रुपये पर 10 जीबी डेटा मिलेगा।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/BTJP4dicDDM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>